उत्तरप्रदेशराज्य

अपराधियों पर पैनी नजर: वाराणसी में डायल 112 के रिस्पॉन्स टाइम में हुआ सुधार

डायल-112 पुलिस लगातार अपने रिस्पांस टाइम में सुधार कर रही है। गुरुवार को जारी डायल-112 की रैंकिंग में जिले का रिस्पांस टाइम 7.30 मिनट पर आ गया है। बुधवार को रिस्पांस टाइम 7.39 मिनट था।

सूचना मिलने पर डायल 112 की गाड़ियां घटना स्थल पर पहुंचकर लोगों की समस्या दूर करते हैं। अब इन्हें हाईटेक बनाया जा रहा है। साथ ही संख्या भी बढ़ाई जा रही है। ताकि अपराध पर अंकुश लगाया जा सके और अपराधियों पर नजर रखी जा सके। डायल-112 के प्रभारी अतुल कुमार सिंह के अनुसार, हर महीने लगभग 1.50 लाख समस्याएं ऑफिस में आती हैं।

40 प्रतिशत का निस्तारण पुलिस उसी समय करने का प्रयास करती है। जिस समस्या का समाधान उस समय नहीं हो पता उसे संबंधित थाने को सूचित कर देती है। इसी नंबर से आपातकालीन सेवा जैसे पुलिस, अग्निशमन, एंबुलेंस और एसडीआरएफ की मदद ली जा सकती है। जब भी कोई इस नंबर पर संपर्क करता है तो लखनऊ हेड ऑफिस से ही संबंधित विभाग को ऑटो कॉल ट्रांसफर कर दी जाती है।

क्या बोले अधिकारी
जैसे-जैसे गाड़ियों की संख्या बढ़ेगी और आधुनिक वाहन आएंगे, वैसे-वैसे रिस्पांस टाइम कम होता जाएगा। कोशिश है कि लोगों के पास कम से कम समय में पुलिस शिकायतों को दूर करें। -अतुल कुमार सिंह, प्रभारी, डायल-112

Related Articles

Back to top button