उड़ीसाराज्य

अब ओडिशा में भी खुला ‘ ग्रेन एटीएम’

हर कोई जानता है कि एटीएम से पैसा निकालता है, परन्तु एटीएम से अनाज निकलेगा, यह सुनकर थोड़ा अचरज लगना लाजिमी है।

हालांकि यह सच है और एटीएम से पैसा ही नहीं अब अनाज भी निकलने लगा है। राजधानी भुवनेश्वर के मंचेश्वर में एक ‘ग्रेन एटीएम’ स्थापित किया गया है।

24 घंटे निकलेगा अनाज
इस एटीएम में 24 घंटे चावल/गेहूं की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री कृष्ण चन्द्र पात्र ने इस एटीएम का उद्घाटन किया है।

मंत्री ने कहा है कि यदि इस एटीएम का संचलन सही रहता है, तो फिर आगामी दिनों में इसे अन्य जिलों एवं प्रखंड में भी खोला जाएगा।

मशीन में दर्ज करनी होगी जानकारी
हालांकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक लाभार्थी को सबसे पहले मशीन में बायोमेट्रिक, राशन कार्ड, आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करनी होगी। लोग टिप चिन्ह(अंगूठा लगाकर) देकर बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद एटीएम से पैसे की तरह चावल भी निकाल सकते हैं।

यह मशीन पूरी तरह से उड़िया भाषा में स्थापित है। एटीएम के स्थापित होने के बाद राशन कार्ड धारकों को अब नियंत्रण दुकानों के सामने लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा।

क्या बोले आपूर्ति मंत्री?
आपूर्ति मंत्री कृष्णचंद्र पात्र ने कहा है कि इस एटीएम से लाभार्थी को उसके राशन कार्ड में निर्धारित किलो चावल निकालने की व्यवस्था की जाती है। इस एटीएम से सभी जिलों का कोई भी लाभार्थी चावल या गेहूं निकाल सकता है। इससे राज्य में अनाज चोरी और दलाली जैसी अवैध गतिविधियों को रोका जा सकेगा।

लाभुकों को अब कंट्रोल डीलर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। लाभार्थी अनाज एटीएम से चावल, गेहूं ले सकते हैं। प्रारंभिक चरण में राज्य सरकार ने राजधानी भुवनेश्वर, मंचेश्वर में पहला ‘ग्रेन एटीएम’ स्थापित करने का निर्णय लिया था।

इसकी जानकारी पिछले साल दिसंबर में दी गई थी। इन एटीएम को विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) और खाद्य आपूर्ति और शिविर कल्याण विभाग के सहयोग से स्थापित करने का निर्णय लिया गया था। गौरतलब है कि यह सेवा देश में सबसे पहले हरियाणा में शुरू की गई थी।

Related Articles

Back to top button