अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका चीन को देने जा रहा है एक और टेंशन, जाने पूरी ख़बर

अमेरिका चीन को एकबार फिर टेंशन देने जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ताइवान के साथ एक व्यापक व्यापार संधि पर बातचीत करेंगे। गुरुवार को बीजिंग द्वारा सैन्य अभ्यास आयोजित करने के बाद इसकी घोषणा की गई है। हाल ही में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। आपको बत दें कि ताइवान की सेना ने भी गुरुवार को मिसाइलों और तोपों के साथ प्रतिक्रिया के तौर पर अभ्यास किया।

भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने कहा कि पिछले सप्ताह व्यापार वार्ता ताइवान के साथ हमारे संबंधों को और गहरा करेगी। संयुक्त राज्य अमेरिका का अपने नौवें सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार ताइवान के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं है, लेकिन वह व्यापक अनौपचारिक संबंध बनाए रखता है।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि की घोषणा ने बीजिंग के साथ तनाव का कोई उल्लेख नहीं किया, लेकिन कहा कि औपचारिक वार्ता व्यापार और नियामक संबंधों को विकसित करेगी।

1949 में गृहयुद्ध के बाद ताइवान और चीन अलग हो गए। उनका अब कोई आधिकारिक संबंध नहीं है। लेकिन अरबों डॉलर के व्यापार और निवेश से बंधे हुए हैं। यह द्वीप कभी भी पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा नहीं रहा है, लेकिन सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि यदि आवश्यक हो तो इसे अपने देश में मिलाने के लिए बाध्य हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका को और अधिक निर्यात करने की अनुमति मिलने का लाभ ताइवान को भी मिलने वाला है। द्वीप के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में अपनी स्थिति का उपयोग करने के लिए ताइवान को चीन के प्रयासों को कुंद करने में मदद मिल सकती है। पेलोसी की 2 अगस्त की यात्रा के बाद चीन ने ताइवान के साइट्रस और अन्य खाद्य पदार्थों के आयात को अवरुद्ध कर दिया है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सरकार ने अमेरिका की इस घोषणा पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

आपको बता दें कि व्यापार, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और बीजिंग के मुस्लिम अल्पसंख्यकों और हांगकांग के साथ होने वाले विवादों के बीच अमेरिका-चीनी संबंध दशकों में अपने सबसे निचले स्तर पर हैं। यूएसटीआर ने कहा कि वार्ता ताइवान स्थित वाशिंगटन के अनौपचारिक दूतावास में अमेरिकी संस्थान के तत्वावधान में आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button