अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार या बुधवार ताइवान के दौरे पर जा सकती

नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के मद्देनजर अमेरिका पूरी तरह से चौकन्‍ना है। उसकी निगाह चीन की नेवी और उसने फाइटर जेट पर ही रहेगी। इसको लेकर उसने तैयारी भी पूरी कर ली है। ताइवान भी पूरी तरह से चौकस है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार या बुधवार में ताइवान के दौरे पर जा सकती हैं। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि वो मंगलवार को वहां पर पहुंचेंगी जहां पर उनके कई कार्यक्रम हैं। इसको लेकर अमेरिका ताइवान के अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए है। वहीं कुछ में ये भी कहा गया है कि नैंसी बुधवार को ताइवान की राष्‍ट्रपति से मुलाकात करेंगी।

सिंगापुर मीडिया में कहा गया है कि वो मंगलवार को ताइवान पहुंचेंगी और बुधवार को वहां की पार्लियामेंट जाएंगी। हालांकि, अधिकतर रिपोर्ट इस बात का संकेत दे रही हैं कि उनका ये दौरा काफी कम समय के लिए ही होगा। इस बीच उनकी सुरक्षा को लेकर अमेरिका काफी गंभीर है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि नैंसी के विमान को चीन की कौन सी जगहों से खतरा है और कहां-कहां पर चीन के एयरबेस, मिलिट्री बेस या नेवल बेस हैं। इसके अलावा हम आपको ये भी बताएंगे कि ताइवान के सुरक्षा उपाय क्‍या हैं।

  • इस कड़ी में सबसे पहले आपको बता दें कि नैंसी ताइवान का दौरा मलेशिया दौरे के बाद ही करेंगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि एक तो सिंगापुर और मलेशिया की सीमा आपस में मिलती है, और दूसरा इसलिए क्‍योंकि ताइवान जाते हुए नैंसी के विमान को दक्षिण चीन सागर के ऊपर से जाना होगा। इसके बाद नैंसी दक्षिण कोरिया या जापान जाएंगी।
  • ताइवान की राह में उनके विमान को दक्षिण चीन सागर में मौजूद चीन के युद्धपोतों से तो बचना है ही साथ ही उसको चीन के Shantou, Xiamen और Fuzhou में स्थित सैन्‍य बेस से भी लगातार खतरा बना रहेगा।
  • एएफपी के मुताबिक इन तीनों जगहों पर चीन के करीब दस नेवल बेस हैं। ये बेस Shantou, Nan’ao island’ dongshan island, nanjingnang, chiyugang, xiamen, xang’an, quanzhou, fuzhou, nanri iskand, meizhou bay में हैं।
  • दूसरी तरफ ताइवान में दक्षिण मे Kaohsiung ओर Tainan cold coast में सेना, नेवी और एयर बेस है। इसके अलावा Penghu defense command है जहां पर तीनों सेनाओं के बेस हैं।
  • इसके अलावा Taiwan Strait में chiayi air base, Taoyuan airport base, Taipei national defense HQ, Keelung Naval Base, Su’ao Naval Base, Hualian air base, Huadong defense command और Taiwan Air Defense zone है।
  • चीन के लड़ाकू विमान अक्‍सर ताइवान के एयर डिफेंस जोन में आकर उसकी हवाई सीमा का अतिक्रमण करते हैं।
  • अमेरिका पहले ही कह चुका है कि चीन ने कई जगहों पर अपनी मिसाइलों को तैनात किया हुआ है।हालांकि नैंसी के दौरे को देखते हुए अमेरिकी सेटेलाइट की पूरी निगाह इस क्षेत्र पर बनी हुई है। 

Related Articles

Back to top button