पंजाबराज्य

अवैध खनन मामले में कांग्रेस के पूर्व विधायक जोगिंदर पाल गिरफ्तार

पठानकोट पुलिस ने भोआ के पूर्व कांग्रेस विधायक जोगिंदर पाल और उनके एक सहयोगी को शुक्रवार को अवैध खनन के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। उनको पिछले साल भी जून में इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था लेकिन वह जमानत पर चल रहे थे। जेल से बाहर आने के बाद वह फिर अवैध खनन में शामिल मिले। 

पठानकोट के एसएसपी दलजिंदर सिंह ढिल्लों ने बताया कि शुक्रवार को खनन विभाग के एसडीओ रावी नदी के पास कीड़ी क्षेत्र में पूर्व विधायक जोगिंदर पाल भोआ के क्रशर पर पहुंचे तो उन्होंने पाया कि अवैध खनन किया जा रहा है। रोकने पर मौके पर पूर्व विधायक और उनके साथी सुरजीत लाडी ने सरकारी कामकाज में हस्तक्षेप भी किया। खनन विभाग के अधिकारियों के साथ उन्होंने बहस भी की। इसके बाद पुलिस टीम ने दोनों को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही पुलिस ने मौके से एक पोकलेन मशीन और टिप्पर भी जब्त कर लिया।

यह है मामला

पिछले साल तारागढ़ पुलिस ने गत आठ जून को खनन विभाग की शिकायत पर मैरां कलां में स्थित कृष्णा क्रशर पर छापा मार कर पोकलेन सहित तीन वाहन जब्त किए थे। दो लोगों पर केस दर्ज किया था। इनमें क्रशर पर काम करने वाले सुनील कुमार और प्रकाश शामिल थे। इस मामले में पूर्व कांग्रेस विधायक जोगिंदर पाल की शमूलियत पाए जाने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था लेकिन जमानत के बाद उन्होंने फिर इसी क्रशर पर अवैध खनन शुरू कर दिया।

क्रशर में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी जोगिंदरपाल, 25 प्रतिशत पत्नी की

मामले की जांच और क्रशर के दस्तावेज खंगालने के बाद यह स्पष्ट हुआ कि कृष्णा क्रशर में कांग्रेस के पूर्व विधायक जोगिंदर पाल की 50 फीसदी की हिस्सेदारी है। 25 फीसद की हिस्सेदारी उनकी पत्नी कृष्णा देवी के नाम पर है, जबकि लक्ष्य नाम का एक अन्य पार्टनर भी है। इसके बाद तारागढ़ पुलिस ने आठ जून को दर्ज एफआईआर में पूर्व विधायक जोगिंदर पाल, उनकी पत्नी कृष्णा देवी और पार्टनर लक्ष्य के नाम भी शामिल कर लिए।

जनसभा में युवक को मारा था थप्पड़

जोगिंदर पाल वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भोआ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की सीमा कुमारी के मुकाबले लगभग 27 हजार मतों से जीते थे। हालांकि, वर्ष 2022 के चुनाव में उन्हें आप प्रत्याशी लाल चंद कटारूचक के हाथों लगभग इतने ही मतों से हार मिली थी। वह 2022 के चुनाव से पहले एक जनसभा में एक युवक को सवाल पूछने पर थप्पड़ मारने से चर्चा में आए थे।

Related Articles

Back to top button