राज्यहरियाणा

आईटीआई में दाखिले के लिए कल तक पंजीकरण

कैथल। आईटीआई में दाखिला लेने के लिए 25 जून रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया बंद हो जाएगी। राजकीय आईटीआई कैथल में अब तक करीब 8900 विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन किया है। खास बात यह है जिस प्रकार से इस बार विद्यार्थियों का राजकीय आईटीआई कैथल रुझान नजर आ रहा है, इससे स्पष्ट है कि इस बार यह आईटीआई टॉप पर रहेगा। पिछले साल भी कैथल का राजकीय आईटीआई पंजीकरण में प्रदेश के टॉप टेन में शुमार था।
विदित हो कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा प्रदेश के 379 राजकीय और प्राइवेट आईटीआई के लिए दाखिला शेड्यूल जारी किया गया है। इसके अनुसार विद्यार्थियों को सात से 25 जून तक दाखिले के लिए पंजीकरण कराना है। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होते ही 28 जून को प्रथम वरीयता सूची 28 जून को लगेगी। इसकी फिजिकल वेरिफिकेशन दो जुलाई तक होगी। प्रथम सूची में आने वाले विद्यार्थियों की वेरिफिकेशन होने के बाद तीन जुलाई तक विद्यार्थी फीस जमा कर सकते हैं। इसके बाद चार जुलाई को खाली सीटों का ब्योरा प्रस्तुत किया जाएगा। चार से छह जुलाई तक अभ्यर्थियों द्वारा विकल्प प्राथमिकताओं में संशोधन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। दूसरी मेरिट सूची नौ जुलाई को जारी की जाएगी, जिसका नौ से 12 जुलाई तक फिजिकल वेरिफिकेशन जारी रहेगा। सत्यापन होने के बाद 13 जुलाई तक विद्यार्थी दाखिले के लिए फीस जमा करा सकते हैं। 14 जुलाई को दूसरी सूची में खाली रहने वाली सीटों का ब्योरा प्रस्तुत किया जाएगा। 16 जुलाई तक अभ्यर्थियों द्वारा विकल्प प्राथमिकताओं में संशोधन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। 18 जुलाई को तीसरी मेरिट सूची जारी होगी। 22 जुलाई तक तीसरी सूची के विद्यार्थियों की फिजिकल वेरिफिकेशन होगी। 23 जुलाई तक विद्यार्थी फीस जमा करा सकते हैं। 24 जुलाई को खाली रहने वाली सीटों का ब्योरा प्रस्तुत किया जाएगा। 26 जुलाई तक अभ्यर्थियों द्वारा विकल्प प्राथमिकताओं में संशोधन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। 30 जुलाई को चौथी मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिसकी पांच अगस्त तक फिजिकल सत्यापन होगा। 30 जुलाई से छह अगस्त तक विद्यार्थी दाखिले के लिए फीस जमा करा सकते हैं।

28 तरह के इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग कोर्स
कैथल के राजकीय आईटीआई 28 तरह के इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग कोर्सों के 78 यूनिट चलाए जा रहे हैं। अनुदेशकों द्वारा विद्यार्थियों को आधुनिक मशीनों पर नवीनतम कोर्स करवाए जाते हैं, जिनके बलबूते पर विभिन्न कंपनियां विद्यार्थियों को कोर्स पूर्ण होने से पूर्व ही अपने यहां प्लेसमेंट दे देती हैं।

-आईटीआई के शेड्यूल अनुसार ऑनलाइन आवेदन के लिए 25 जून आखिरी तिथि है। ऐसे में युवाओं को सलाह दी जाती है वे जल्द से जल्द पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं। उन्होंने बताया कि आनलाइन आवेदन समाप्त होते ही 28 जून को प्रथम वरीयता सूची जारी की जाएगी।
-सतीश मच्छाल, नोडल अधिकारी कैथल।

Related Articles

Back to top button