अध्यात्म

इन चीजों से जन्माष्टमी व्रत खंडित हो सकता है, जानें क्या खाएं और क्या न खाएं?

पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस दिन लड्डू गोपाल की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही 56 भोग अर्पित किए जाते हैं। ऐसा करने से साधक को सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। जन्माष्टमी के दिन कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। इससे व्रत खंडित हो सकता है।

जन्माष्टमी व्रत में क्या खाएं
अगर आप जन्माष्टमी व्रत रख रहे हैं, तो व्रत के दौरान फल, दूध, दही, शकरकंद, कुट्टू के आटे की रोटी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा लड्डू गोपाल को चौलाई के लड्डू और पंचामृत को अर्पित कर सेवन किया जा सकता है।

जन्माष्टमी व्रत में क्या न खाएं
जन्माष्टमी व्रत के दौरान अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा लहसुन और प्याज भी नहीं खाना चाहिए। साथ ही शराब, मांस और अंडे को भी भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

जन्माष्टमी 2024 पूजा शुभ मुहूर्त
इस साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 26 अगस्त को मध्य रात्रि 03 बजकर 39 मिनट पर शुरू हो रही है। साथ ही इस तिथि का समापन 27 अगस्त को मध्य रात्रि 02 बजकर 19 पर समाप्त होगा। ऐसे में जन्माष्टमी व्रत 26 अगस्त को किया जाएगा। लड्डू गोपाल की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 27 अगस्त की रात्रि 12 बजकर 01 मिनट से 12 बजकर 45 मिनट तक है।

Related Articles

Back to top button