Uncategorized

इन सिंपल टिप्स को अपना कर आप बढ़ा सकते है खाने क्या स्वाद, जाने टिप्स

जब टेस्टी खाना बनाने की बात आती है तो हर कोई खाने को नाप-तोल कर बनना पसंद करता है, क्योंकि किसी भी चीज की मात्रा थोड़ी  भी ज्यादा या कम होती है तो खाने का स्वाद खराब हो जाता है। वहीं अगर कुछ शाही पकवान बनाना हो तो घंटों उसे बनाने में लग जाते हैं। ऐसे में यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जो आपके काम को पूरी तरह से आसान तो बना ही देंगे साथ ही खाने का स्वाद तिगुना बढ़ा देंगे।  

1) दाल में टेस्टी फ्लेवर-  दाल इंडियन खाने का मुख्य डिश है। चुल्हे पर बनी दाल का स्वाद बेहद स्वादिष्ट होता है। हालांकि शहरों में चुल्हे पर दाल बनाना मुश्किल है।दाल बनाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे उबाला जाता हैं और पकाने के लिए मसाला तैयार करते हैं, तो आपकी दाल में अच्छा स्वाद आता है। हालांकि इसके स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए आपको बस अपनी दाल को पकाने से पहले भूनना है और फिर उसे उबालना है। इस तरह आपकी दाल में स्मोकी फ्लेवर आ जाएगा।


2) कुरकुरी पूरी कैसे बनाते हैं- अक्सर लोग जब पूरी बनाते हैं तो उसमें या तो तेल भर जाता है या फिर पूड़ी काफी ज्यादा गीली हो जाती हैं। पूड़ी को क्रिस्पी बनाने के लिए बस अपने आटे में रवा डालें क्योंकि यह पूरी को कुरकुरा और स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है। 

3) क्रीमी ग्रेवी बनाने के लिए क्या करें- मलाईदार ग्रेवी बनाने के लिए अक्सर लोग बाजार में मिलने वाली मलाई का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि वहीं हेल्थ के प्रति कॉन्शियस लोग आजकल फैट फ्री चीजों का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप बाजार वाली मलाई का इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो आप या तो दूध, मलाई, या काजू पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि ग्रेवी का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।


4) ऑल-इन-वन ग्रेवी कैसे बनाएं- कई लोगों के पास खाना बनाने का समय नहीं होता है। ऐसे में चिंता न करें क्योंकि आप सभी ग्रेवी को पहले से तैयार कर सकते हैं। इस ग्रेवी को आप एक हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले, कुछ टमाटर, प्याज, लहसुन, अदरक लें और उन्हें नरम होने तक भूनें। फिर इन सबको मिक्स करके फ्रिज में रख दें।

Related Articles

Back to top button