कारोबार

इस बार धान खरीदारी का टूटेगा रिकॉर्ड! सरकार ने तय किया बड़ा टारगेट

सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सप्लाई चेन और अन्य सुधारों पर विचार करते हुए केंद्र सरकार इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 485 लाख टन धान की खरीद करेगी। साथ ही 19 लाख टन श्रीअन्न (मोटे अनाज) की भी खरीद करेगी। पिछले खरीफ मौसम (2023-24) में 463 लाख टन धान की खरीदारी हुई थी। इस बार 22 लाख टन ज्यादा धान खरीदा जाएगा।

केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने शुक्रवार को राज्यों के साथ बैठक के बाद यह लक्ष्य तय किया है। बैठक में मानसूनी बारिश की स्थिति, खरीफ फसलों के उत्पादन का अनुमान एवं राज्यों की तैयारी पर चर्चा की गई।

केंद्र ने खरीफ मौसम के लिए ‘सामान्य’ ग्रेड धान के एमएसपी में 117 रुपये की वृद्धि की है। किसान 2,300 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सामान्य धान एमएसपी पर बेच सकते हैं। वहीं, ए ग्रेड धान का एमएसपी 2,320 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की सचिव निधि खरे ने राज्यों के खाद्य सचिवों एवं खाद्य निगम (एफसीआई) के साथ खरीफ विपणन सत्र (2024-25) के लिए फसलों की खरीदारी से संबंधित व्यवस्थाओं पर विमर्श किया। पिछली बार सिर्फ 6.60 लाख टन मोटे अनाज की ही खरीदारी हो पाई थी।

Related Articles

Back to top button