उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड में सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने पर कोचिंग सेंटर सील

कोटद्वारः उत्तराखंड में चलाए जा रहे अभियान के दौरान सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने के आरोप में यहां एक निजी इमारत के बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर को शनिवार को सील कर दिया गया। यह अभियान दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की डूबने से हुई मौत के बाद चलाया जा रहा है।

एक अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र के कई अन्य कोचिंग सेंटर को चेतावनी दी गई है कि यदि उन्होंने अपने परिसर में आग बुझाने के उपकरण या आपातकालीन द्वारों जैसे सुरक्षा उपकरणों की कमी को शीघ्र दूर नहीं किया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं उप-मंडल मजिस्ट्रेट सोहन सिंह सैनी ने बताया कि छापेमारी के दौरान पाया गया कि देवी रोड स्थित लक्ष्य कोचिंग सेंटर सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं कर रहा था, जिसके बाद इसे सील कर दिया गया।

अधिकारियों के अनुसार शनिवार को जिन कोचिंग सेंटरों पर छापेमारी की गई, उनमें से लगभग सभी में कमियां पाई गईं। उन्होंने कहा कि उन्हें कमियों को दूर करने या कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया है। दुगड्डा के खंड शिक्षा अधिकारी अमित चंद ने बताया कि ट्यूशन और कोचिंग सेंटर में बैठने की उचित व्यवस्था नहीं थी और न ही आग बुझाने के उपकरण थे। साथ ही इन संस्थानों में आपातकालीन द्वार भी नहीं थे।

Related Articles

Back to top button