राजस्थानराज्य

उदयपुर: सलूंबर से भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा का निधन

उदयपुर में देर रात सलूंबर से भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा (65) का निधन हो गया। हार्ट अटैक के कारण उनकी मृत्यु होने की आशंका है, हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चलेगा। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें एमबी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। अमृतलाल मीणा लगातार तीन बार से सलूंबर के विधायक थे। आदिवासी नेता के रूप में उनकी पहचान थी। उनके निधन की सूचना मिलते ही उदयपुर और सलूंबर के भाजपा नेता और कार्यकर्ता हॉस्पिटल पहुंचे।

अमृतलाल मीणा का राजनीतिक जीवन संघर्ष और सफलता की मिसाल रहा है, लेकिन उनका असमय निधन क्षेत्र और पार्टी के लिए एक बड़ी क्षति है।

राजनीतिक सफर
अमृतलाल मीणा का जन्म सलंबूर जिले के लालपुरिया गांव में सन 1959 को हुआ था। 2013 में कांग्रेस की बसंती देवी मीणा को हराकर वो पहली बार विधायक चुने गए। 2018 और 2023 में उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता रघुवीर सिंह मीणा को हारया। उन्होंने अपनी राजनीति की शुरुआत साल 2004 में पंचायत समिति सराड़ा के सदस्य के तौर पर की थी। 2007-10 तक वे जिला परिषद उदयपुर के सदस्य रहे। पंचायत समिति सराड़ा से 2010 में नेता प्रतिपक्ष भी रहे।

जेल भी गए
अमृतलाल मीणा को साल 2021 जेल भी जाना पड़ा था। मामला था फर्जी मार्कशीट का। 2015 में उनकी पत्नी शांता देवी सेमारी से सरपंच का चुनाव जीती थीं। तब उनकी प्रतिद्वंदी उम्मीदवार सुगना देवी ने शांता देवी के खिलाफ फर्जी मार्कशीट की शिकायत दर्ज कराई थी। सीबीसीआईडी जांच में मामला सही पाया गया था। जांच में सामने आया कि अमृतलाल मीणा ने बतौर अभिभावक अपनी पत्नी की पांचवीं की मार्कशीट पर साइन किए थे। ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया था। कोर्ट ने विधायक अमृतलाल मीणा की जमानत याचिका खारिज करते हुए उन्हें जेल भेज दिया गया था।

राज्यपाल ने जताया शोक
राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे ने सलूंबर से विधायक अमृत लाल मीणा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ईश्वर से पुण्यात्मा की शांति एवं उनके परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की है।

विधायक मीणा के निधन पर विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने जताया गहरा शोक
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सलूंबर से विधायक अमृतलाल मीणा के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। देवनानी ने कहा है कि स्वर्गीय मीणा जमीनी स्तर के नेता थे। आदिवासी क्षेत्र में उनकी जुझारू नेता के रूप में पहचान थी। देवनानी ने कहा कि स्वर्गीय मीणा इस बार तीसरी बार विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे थे। इससे पहले वे 14वीं और 15वीं राजस्थान विधानसभा के भी सदस्य रहे। अपने क्षेत्र के लोगों में उनकी अच्छी छवि थी। वह सामाजिक कार्यों में आगे बढ़कर भागीदारी निभाते थे। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने स्वर्गीय मीणा के सुपुत्र अविनाश मीणा से दूरभाष पर बात कर संवेदना व्यक्त की और शोक संतप्त परिजनों को ढांढस बंधाया।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौर ने जताया शोक
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौर ने x पर लिखा कि भाजपा परिवार के वरिष्ठ सदस्य एवं सलूंबर से विधायक अमृतलाल मीणा जी के आकस्मिक निधन का समाचार सुन स्तब्ध हूं। अमृतलाल जी ने आजीवन संगठन की विचाराधारा को प्रसारित किया तथा जनहित के मुद्दे उठाए। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति व शोकाकुल परिजनों को यह गहन पीड़ा सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जताया दुख
पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने x पर लिखा कि सलूंबर विधानसभा क्षेत्र से विधायक अमृत लाल मीणा का आकस्मिक निधन बेहद दुखद है। पंचायतीराज से राजनीतिक सफर शुरू कर विधानसभा में 3 बार सलूंबर का प्रतिनिधित्व करने वाले श्री अमृत लाल मीणा अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रतिबद्धता से काम करते थे। ईश्वर से प्रार्थना है कि उनकी आत्मा को शांति एवं परिवारजनों को इस दुख की घड़ी में हौसला प्रदान करें।

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने जताया दुख
उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने x पर लिखा कि सलूंबर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा जी के आकस्मिक निधन के प्राप्त दु:खद समाचार से मन व्यथित है। ईश्वर, दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान एवं इस दु:ख की घड़ी में शोकाकुल परिवार को संबल प्रदान करें, मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।

Related Articles

Back to top button