दिल्लीराज्य

उमस और पसीने से दिल्ली वालों का हुआ बुरा हाल, आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट…

सावन के महीने में दिल्ली-एनसीआर उमस और पसीने से बेहाल है। आलम यह है कि मानसून सीजन में भी चिलचिलाती धूप के कारण जून की गर्मी जैसा हाल है। बारिश नहीं होने के कारण तापमान में भी लगातार इजाफा हो रहा है। दो साल बाद जुलाई माह का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

इससे पहले वर्ष 2023 में 22 जुलाई को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री और वर्ष 2022 में 08 जुलाई को तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को पालम में तापमान 38.3, लोदी रोड में 38.0 और आयानगर में तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में बीते कई दिनों से उमस और गर्मी ने अपना डेरा जमाया हुआ है। मानसून सीजन में पसीने छुड़ा रही गर्मी काफी परेशान कर रही है। मंगलवार को दिन भर चिलचिलाती धूप से हाल बेहाल रहा। शाम को बादलों ने डेरा डाला लेकिन बारिश नहीं हुई।

मौसम विभाग की ओर से बारिश को लेकर लगातार पूर्वानुमान जारी किया जा रहा है लेकिन बारिश नहीं हो रही है। विभाग ने मंगलवार को एक बार फिर अगले तीन दिन अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। इससे अधिकतम से लेकर न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। तापमान 33 से 34 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

विभाग ने 31 जुलाई के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जबकि एक व दो अगस्त को यलो अलर्ट है। इस दौरान तापमान में गिरावट हो जाएगी। 31 जुलाई को तापमान 35 डिग्री, व एक जुलाई को तापमान 33 डिग्री रहने का अनुमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक पहुंच सकता है।

तापमान
अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस
31 जुलाई को सूर्यास्त शाम 7:13 मिनट
01 अगस्त को सूर्योदय सुबह 5:43 मिनट

Related Articles

Back to top button