खाना -खजाना

एक ही तरह की सेवई खाकर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये 5 डिशेज

बच्चे आए दिन नूडल्स खाने की जिद करते रहते हैं तो अब आपको उनकी सेहत के लिए टेंशन लेनी की जरूरत नहीं है। दरअसल, यहां हम आपको सेवई की 5 डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी काफी बढ़िया हैं। खास बात है कि इन्हें बनाने में आपको ज्यादा देर किचन में भी खड़े नहीं होना पड़ेगा और कम मेहनत में बनी इन डिशेज को खाकर सभी उंगलियां चाटते रह जाएंगे। आइए जानें।

नमकीन सेवई
ब्रेकफास्ट या फिर मिड डे स्नैक में आप नमकीन सेवई ट्राई कर सकते हैं। यह खाने में टेस्टी और लाइट होती हैं। ऐसे में, बच्चों से लेकर हसबैंड के टिफिन में भी आप इसे पैक कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होंगे थोड़े कढ़ी पत्ते, राई के दाने, बारीक कटे अदरक-लहसुन, आलू और प्याज।

सेवई उपमा
ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और शाम की हल्की-फुल्की भूख में आप सेवई उपमा बनाकर भी खा सकते हैं। कम तेल में बनने वाले इस हेल्दी स्नैक से बेहतर भला और क्या होगा, जो स्वाद में भी किसी से पीछे नहीं है। इसे भी आप कढ़ी पत्ता, सरसों के दाने, जीरा, मूंगफली और कुछ सब्जियों की मदद से तैयार कर सकते हैं।

सेवई की खीर
मीठे में कुछ खाने का मन हो तो जरूरी नहीं कि आप सेवई को बूरा के साथ मिलाकर खाएं। इसकी जगह आप सेवई की खीर ट्राई कर सकते हैं। इसमें आप अपने पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें, जिससे यह और भी हेल्दी हो जाएगी। बता दें, ये खीर किसी भी खास मौके की रौनक में चार-चांद लगा सकती है।

सेवई की बर्फी
सेवई को गर्म दूध के साथ मिलाकर तो सभी खाते हैं, लेकिन बता दें कि आप सेवई की मदद से शानदार बर्फी भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको रोस्टड के साथ देसी घी, चीनी, दूध और खोए जैसी कुछ साधारण सामग्री चाहिए होंगी और ये बर्फी मिनटों में बनकर तैयार हो जाएगी।

स्टीम्ड सेवई
कुछ हल्का लेकिन चटपटा खाने का मन है, तो आप स्टीम्ड सेवई भी ट्राई कर सकते हैं। इसमें आप अपने स्वाद के मुताबिक मसाले डालें और सब्जियों को भी इसमें शामिल करें। इससे से किसी भी नूडल्स को रिप्लेस कर सकती हैं और बच्चे फिर नूडल्स के बजाय इसे ही खाने की जिद किया करेंगे।

Related Articles

Back to top button