मध्यप्रदेशराज्य

एमपी: 150 बच्चों ने दिया जैव विविधता की परीक्षा, DEO ने मेडल व सर्टिफिकेट देकर किया सम्मान

मध्यप्रदेश फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने स्कूली बच्चों को पर्यावरण से जोड़ने के लिए प्रदेश स्तर की जैव-विविधता प्रतियोगिता रखी थी, जिसमें शामिल होने हर स्कूल से 3 स्टूडेंट माधवनगर के उच्चतर माध्यमिक शाला उत्कृष्ट विद्यालय पहुंचे थे। जहां 1 घंटे चली परीक्षा में शामिल हुए करीब 150 बच्चों ने एक साथ पर्यावरण से जुड़े सवालों को जवाब देते हुए उत्तर देते हुए वन विभाग और मध्यप्रदेश से जुड़े जनरल नॉलेज और करीब से जाना है।

वन विभाग के अधिकारी चतुर्वेदी ने बताया कि इस क्विज का संपन्न करवाने के लिए हम 10 दिन से तैयारी कर रहे थे। इसके लिए हमने एक बुकलेट बनवाया था, जिसमें जैव विविधता और वन विभाग से जुड़े विभिन्न सवाल और जवाब सहित अन्य जानकारी के साझा करते हुए बच्चों को 1 सप्ताह पहले बच्चों को दिया था।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किए छात्र तेजस्व बहरे ने बताया कि निश्चित ही इस तरह के क्विज से बहुत कुछ सीखने मिलता है। हमें 10 दिन पहले पता चला था, जिसकी तैयारी हमने बुकलेट और ऑनलाइन में अलग से किया, इसलिए हम जीत सके है। ऐसा ही कुछ बसाड़ी स्कूल से आए दीपक और कन्हवारा स्कूल से आए सिद्धार्थ मौर्य ने बताया कि इस पेपर के माध्यम से हमने प्रकृति के महत्व को समझा है। हमारे मानव जीवन में जंगल, पेड़ों और उसमें रहने वाले जीव बहुत जरूरी है।

इसी को हमने जैव विविधता के परीक्षा देकर द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया है। ऐसा ही एग्जाम प्रदेश स्तर में आयोजित होता है जिसमें प्रदेशभर में पहला स्थान पाने वाले को 31 हजार, दूसरा स्थान वाले को 21 तो तीसरे स्थान वाले को 15 हजार की राशि से सम्मानित किया किया है।

Related Articles

Back to top button