उड़ीसाराज्य

ओडिशा: मोहन सरकार 15 अगस्त को जारी करेगी सुभद्रा योजना की एसओपी

ओडिशा में भाजपा सरकार अपने चुनावी वादे के तहत 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी उस योजना को लाने जा रही है, जिसने 24 वर्ष की नवीन पटनायक को सत्ता से बेदखल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस योजना के लागू करने की सुगबुगाहट से प्रदेश की आधी आबादी में कौतुहल बढ़ गया है। इस योजना का लाभ किसे मिलेगा, कौन लोग इससे वंचित होंगे, इसकी तस्वीर भी 15 अगस्त को स्पष्ट होने की उम्मीद है।

जानकारी के मुताबिक भाजपा ने चुनाव से पहले प्रदेश की आधी आबादी के लिए सुभद्रा योजना शुरू करने घोषणा की थी, जिसकी एसओपी 15 अगस्त को जारी की जाएगी। सुभद्रा योजना के लिए आधार कार्ड ही काफी है।

कौन हो सकते हैं योजना से बाहर
हालांकि, इस योजना में उच्च जाति के लोगों को रखा गया है या नहीं वह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया है। खासतौर पर जो लोग इनकम टैक्स भर रहे हैं, उन्हें सरकार इससे बाहर कर सकती है। अब हर कोई 15 अगस्त का इंतजार कर रहा जब सरकार सुभद्रा योजना को लेकर एसओपी जारी करेगी।

क्या बोलीं उप-मुख्यमंत्री
उपमुख्यमंत्री प्रभाति परिड़ा ने कहा है कि सुभद्रा योजना के लिए बजट में 10 हजार करोड़ रुपया रखा गया है। जरूरत पड़ने पर इस परिमाण को और बढ़ाया जा सकता है। 17 सितम्बर को प्रदेश में यह योजना लागू होगी।

उसी तरह से राज्य में लखपति दीदी की संख्या बढ़ाने के लिए भी हमारी सरकार काम कर रही है। मिशन शक्ति की महिलाओं को दुबई घुमाने से उनका विकास नहीं होगा। हमारी सरकार में उनके एक्सपोजर विजिट पर फोकस किया जाएगा।

नवीन सरकार पर बोला हमला
नवीन सरकार में मिशन शक्ति की महिलाओं को स्कूटी दी गई थी, जिसे लेकर अब वे पश्चाताप कर रही हैं। क्योंकि पिछली सरकार ने उनके ऊपर कर्ज का भार डाल दिया है। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा कभी भी वोट बैंक के तौर पर महिलाओं को उपयोग नहीं करेगी।

भाजपा उनके विकास के लिए काम करेगी। मिशन शक्ति कभी भी बंद नहीं होगी। पर्यटन के विकास के लिए हमारी सरकार ने कई ठोस कदम उठाएं है। पिछली सरकार में कई बाबू के बिना पैसे के ऐशो-आराम करने की खबर सामने आयी थी।

15 अगस्त को होगी एसओपी जारी
अब वह सब बंद कर दिए जाने की बात उपमुख्यमंत्री प्रभाति परिड़ा ने कही है। गौरतलब है कि भाजपा ने चुनाव के दौरान प्रत्येक महिला को 50 हजार रुपये का गिफ्ट वाउचर देने का वादा किया था।

आर्थिक रूप से वंचित परिवारों की पात्र महिलाओं को यह वित्तीय सहायता सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस योजना की एसओपी अब 15 अगस्त को जारी होने जा रही है।

Related Articles

Back to top button