अन्तर्राष्ट्रीय

कतर एयरवेज ने यात्रियों के पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर लगाया प्रतिबंध

कतर एयरवेज ने लेबनान से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर रोक लगा दी है। यह कार्रवाई लेबनान में वॉकी-टॉकी और पेजर में विस्फोट के बाद हुई है। इन विस्फोटों में 32 लोगों की मौत हो गई और 450 से अधिक लोग घायल हो गए। कतर एयरलाइंस ने कहा कि प्रतिबंध कैरी-ऑन सामान के साथ-साथ कार्गो पर भी लागू होता है और यह अगली सूचना तक लागू रहेगा।

कतर एयरवेज ने जारी की एडवाइजरी
कतर एयरवेज में अपने बयान में कहा कि लेबनान गणराज्य के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से प्राप्त निर्देश के बाद, बेरूत रफिक हारिरल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीईवाई) से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को बोर्ड उड़ानों पर पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

लेबनान में अफरातफरी का माहौल
लेबनान में मंगलवार को हजारों पेजर्स में ब्लास्ट हुआ। पेजर ब्लास्ट में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग घायल हो गए। इसके बाद बुधवार को भी हिजबुल्ला आतंकियों को निशाना बनाया गया। दोपहर बाद अचानक हिजबुल्ला लड़ाकों के रेडियो सेट (वॉकी-टॉकी) और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट होने लगे। हमलों के बाद लेबनान में अफरातफरी का माहौल है।

विश्व में अपनी तरह की पहली घटनाएं हैं
लगातार दो दिन हुए हमलों में 37 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा करीब तीन हजार लोग घायल भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि जिन पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट हुए हैं वे चार-पांच महीने पहले ही खरीदे गए थे। लेबनान में जिस तरह से दो दिनों में पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट की घटनाएं हुई हैं वे विश्व में अपनी तरह की पहली घटनाएं हैं।

Related Articles

Back to top button