उत्तरप्रदेशराज्य

कानपुर : बारिश का कहर…गरीब मजदूर का कच्चा मकान ढहा, पत्नी की मौत और बेटा घायल

कानपुर में कल्याणपुर ब्लॉक के टिकरा गांव में मूसलाधार बारिश की वजह से मंगलवार देर रात मजदूर का कच्चा मकान ढह गया। हादसे के बाद मलबे में दबने से मजदूर की पत्नी की मौत हो गई। वहीं, मजदूर और उसके घायल बेटे का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

टिकरा कस्बा निवासी छुन्ना कमल (42) मजदूरी करके कच्चे मकान में रहकर परिवार के साथ गुजर बसर करता है। मंगलवार देर रात लगातार हो रही बारिश की वजह से उनका कच्चा मकान  भरभराकर गिर पड़ा। पत्नी रानी देवी (36), बेटा रजत (13) और छुन्ना मिट्टी में दब गए।

किसी तरह छुन्ना हाथों से मिट्टी हटा कर बाहर निकला और मदद के लिए चिल्लाया। ग्रामीणों ने हाथ से मिट्टी हटाकर मलबे से रानी देवी और रजत को निकाला। मौके पर पहुंचे टिकरा चौकी इंचार्ज ने सभी घायलों को सीएचसी कल्याणपुर भेजा, जहां रानी देवी को मृत घोषित कर दिया गया।  का हाथ टूट गया और रजत को काफी चोट आईं। दोनों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सिस्टम की लापरवाही
छुन्ना मजदूरी करता है और किसी तरह परिवार का पालन पोषण कर रहा था। उसके पास गरीबी रेखा से ऊपर का कार्ड है। छुन्ना ने बताया उसने कई बार अंतोदय व बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन किया, लेकिन उसका राशन कार्ड नहीं बना। उसने प्रधानमंत्री आवास के लिए कई बार प्रधान और ब्लॉक के अधिकारियों को अपना नाम लिखवाया, लेकिन अंत्योदय कार्ड या बीपीएल कार्ड न होने की वजह से उसका नाम प्रधानमंत्री आवास की सूची में शामिल नहीं हुआ।

Related Articles

Back to top button