उत्तरप्रदेशराज्य

काशी में बोले सीएम योगी: वरुणा- असि किनारे बनेगी ग्रीनफील्ड सड़क…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वरुणा के दोनों तटों पर ग्रीनफील्ड रोड बनाया जाएगा। वाराणसी की पहचान वरुणा और असि नदी से है। वरुणा अपने पुरातन वैभव को प्राप्त करेगी। इन दोनों नदियों को पुनर्जीवित करना है। पहले वरुणा फिर असि नदी का पुनरुद्धार होगा। ग्रीनफील्ड रोड के लिए सीएम ने जिला प्रशासन, विकास प्राधिकरण और सिंचाई विभाग को जिम्मेदारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वरुणा नदी में जगह-जगह चैकडेम बनाएं। ताकि जब गंगा का जलस्तर ऊपर हो तो वहां के फाटक बंद किए जा सके। इससे वरुणा नदी के दोनों तटों पर रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ का खतरा नहीं होगा।

दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दूसरे दिन सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में विश्वकर्मा जयंती और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 की शुरुआत की। इस दौरान नगर निगम के भेलूपुर जोन में 54 हजार मकानों में लगाए गए क्यूआर कोड का उद्घाटन किया।

क्यूआर कोड के माध्यम से दुकानों का मासिक किराया जमा करने की सुविधा शुरू की। उपवन योजना के तहत कंचनपुर पार्क व सारंग तालाब स्थल पर पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत की।

सीएम ने पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को ई-बाउचर, प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, लोन का चेक भी प्रदान किया। बटन दबाकर वाराणसी के 104 परिषदीय विद्यालयों में आईआईटी चेन्नई के सहयोग से विद्या शक्ति योजना की शुरुआत की। 1143 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का लोकार्पण किया। 694 गांवों के लिए हस्तचालित फॉगिंग मशीन की टीम और कूड़ा उठाने वाले छोटे वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन वाहनों पर भुगतान के लिए क्यूआर कोड लगा है।

सीएम ने अनंत चतुर्दशी, विश्वकर्मा जयंती और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस की शुभकामनाएं दीं। राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधुनिक भारत का शिल्पकार बताया। मुख्यमंत्री का स्वागत मेयर अशोक कुमार तिवारी ने किया।

मुख्यमंत्री के हाथों इन्हें मिला विश्वकर्मा योजना का लाभ
मुख्यमंत्री ने विश्वकर्मा योजना के तहत अरविंद शर्मा, लवकुश, मुन्ना सिंह चौहान, उमाशंकर राजमिस्त्री, हर्षित, संजय प्रसाद, अजय कुमार विश्वकर्मा, आरिफ खान को टूलकिट दिया। उन्होंने कहा कि कारीगरों को व्यवसाय आगे बढ़ाने के लिए एक लाख रुपये का ऋण भी उपलब्ध कराया जाए।

मंच पर ये रहे मौजूद
मंच पर जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य, विधान परिषद सदस्य अश्विनी त्यागी, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, एमएलसी धर्मेंद्र राय, जगदीश पटेल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, डॉ. नीलकंठ तिवारी, डॉ. अवधेश सिंह, टी राम आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button