राजस्थानराज्य

 केकड़ी: 68वीं राज्य स्तरीय सॉफ्टबॉल प्रतियोगिता शुरू, विधायक ने किया उद्घाटन

शिक्षा विभाग द्वारा केकड़ी में आयोजित राज्य स्तरीय सॉफ्टबॉल प्रतियोगिता शुक्रवार को समारोह पूर्वक शुरू हुई। क्षेत्रीय विधायक शत्रुघ्न गौतम ने प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। प्रतियोगिता में खेलने के लिए यहां पहुंची 84 टीमों के कारण शहर में मेला सा लग गया। यहां प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की कुल 1328 खिलाड़ी छात्राओं के जमावड़े ने शहर में खेल गांव जैसा माहौल बना दिया।

शिक्षा विभाग की माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय स्तर की 17 व 19 वर्ष आयुवर्ग छात्राओं की 68वीं राज्य स्तरीय सॉफ्टबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक शत्रुघ्न गौतम द्वारा यहां पटेल मैदान पर किया गया। इस अवसर पर विधायक शत्रुघ्न गौतम ने अपने संबोधन में प्रतियोगियों को अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निरन्तर अभ्यासरत रहने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेले, जीत में अभिमान न करें और हार में निराश न हो।

उन्होनें नवरात्रि के मंगल पर्व की बधाई देते हुए यहां जमा हुई प्रदेश भर की छात्राओं को शक्ति स्वरूपा की संज्ञा दी तथा आयोजको व भामाशाहो से इनके आवास, भोजन व आवागमन की समुचित व्यवस्था करने की अपील की। समारोह की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी गोविन्द नारायण शर्मा ने की। उन्होनें खिलाड़ियों से पूर्ण क्षमता के साथ खेलने एवं राजस्थान का नाम राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित करने का आव्हान किया।

समारोह में मुख्य अतिथि विधायक गौतम द्वारा प्रतियोगिता का ध्वजारोहण कर शुभारम्भ की घोषणा की गई। खिलाड़ी छात्रा दीपिका ग्वाला द्वारा सभी खिलाड़ियों को शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय केकड़ी की छात्राओं द्वारा गणेश वंदना, स्वागत नृत्य, चरी नृत्य, स्टेट गाने की थीम पर सामुहिक नृत्य आदि की मनभावन प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम के दौरान समस्त प्रतिभागी खिलाड़ी छात्राओं ने अपने अपने जिलों का ध्वज लेकर मार्चपास्ट किया व सलामी दी।

समारोह के प्रारम्भ में संयोजिका एवं राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या हेमन पाठक ने अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में निदेशालय पर्यवेक्षक राधेश्याम कुमावत, तकनीकी सलाहकार सुरेन्द्र चौधरी, रमेश चंद वर्मा, एसडीएमसी सदस्य गीता शर्मा व पूनम कंवर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर तकनीकी सलाहकार रमेश वर्मा, सुरेन्द्र सिंह व जोरावर सिंह गौड़ द्वारा खेल के नियमों की जानकारी दी गई। संयुक्त निदेशक प्रतिनिधि एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारी विष्णु शर्मा ने आभार जताया। कार्यक्रम में जिला खेल प्रकोष्ठ अधिकारी महेश शर्मा, सत्यनारायण जाट, मानसिंह मीणा, बिरदी चंद सैनी, कैलाश जैन आदि मौजूद रहे। समारोह का संचालन बिहारीदान चारण व हरिनारायण बीदा द्वारा किया गया।

प्रतियोगिता में राज्य की 84 टीमों के कुल 1328 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिनमें 17 वर्ष आयुवर्ग की 656 व 19 वर्ष आयुवर्ग की 672 छात्राएं शामिल है। उद्घाटन मैच जोधपुर व झुंझुनूं की टीमों के बीच खेला गया। आयोजक समिति ने जानकारी दी कि खिलाड़ियों को खेल मैदान तक लाने, ले जाने के लिए निशुल्क बसों की सुविधा व उनके सायंकालीन भोजन की निशुल्क व्यवस्था भामाशाहों व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से की गई है। टीमों की आवास व्यवस्था राजकीय व निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों व धर्मशालाओं में की गई है। सभी मुकाबले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय केकड़ी के खेल मैदान पर कराए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button