Uncategorized

केरल सरकार ने कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए ऑडियो पुस्तकें की जारी

तिरुवनंतपुरम: केरल के शिक्षा विभाग ने शनिवार को कक्षा 10 और 12 के लिए ‘ऑडियो किताबें’ लॉन्च कीं।

सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने यहां एक सभा में कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए पुनरीक्षण भागों के लिए ऑडियो पुस्तकों का विमोचन किया, जिनकी सार्वजनिक परीक्षाएं कुछ ही सप्ताह दूर हैं।

केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) के सीईओ के अनवर सदाथ के अनुसार, फर्स्ट बेल पोर्टल (www.firstbell.kite.kerala.gov.in) के माध्यम से तैयार और उपलब्ध कराई गई ऑडियो पुस्तकें इस तरह से बनाई गई हैं। कक्षा 10 में सभी विषयों का रिवीजन 10 घंटे में पूरा किया जा सकता है। कक्षा 12 के लिए ऑडियो पुस्तकें 21 फरवरी से उपलब्ध होंगी, जिनकी औसत अवधि प्रति विषय 1.5 घंटे होगी।

उन्होंने समझाया कि फर्स्ट बेल साइट के माध्यम से उपलब्ध ऑडियो पुस्तकों में सभी संशोधन कक्षाएं एक मनोरंजक तरीके से सुनी जाएंगी, जैसे कि एक रेडियो कार्यक्रम सुनना, और एमपी 3 प्रारूप में डाउनलोड करने योग्य और साझा करने योग्य होगा। क्यूआर कोड का इस्तेमाल ऑडियो किताबें डाउनलोड करने के लिए भी किया जा सकता है।

KITE ने हाई-टेक स्कूल पहल के हिस्से के रूप में स्कूलों को दी जाने वाली ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा का विस्तार करने के निर्देश जारी किए हैं ताकि वंचित छात्र ऑडियो पुस्तकें डाउनलोड कर सकें।

Related Articles

Back to top button