टेक्नोलॉजी

खरीद रहे हैं पुराना आईफोन तो इन चीजों को जरूर करें चेक, वरना डूब जाएंगे पैसे

भारत में एपल आईफोन का बहुत ज्यादा दीवानगी है। लोकप्रिय टेक कंपनी एपल हर साल नया आईफोन लॉन्च करती है। आईफोन की बेहतर तकनीक और एडवांस सॉफ्टवेयर समेत कई दमदार फीचर्स लोगों को आकर्षित करते हैं। भारत में आईफोन की कीमत काफी ज्यादा होती है, मगर फिर भी बहुत सारे लोग आईफोन खरीदना पसंद करते हैं। अगर आप आईफोन खरीदना चाहते हैं और आपके पास बजट कम है तो आप सेकेंडहैंड आईफोन का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, पुराना आईफोन लेने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बैटरी की कंडीशन
आईफोन पसंद है और पुराने आईफोन पर दांव लगा रहे हैं तो उसे लेने से पहले बैटरी चेक करना बेहद जरूरी है। अक्सर होता है लोग पुराना आईफोन लेते वक्त बैटरी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, बल्कि आईफोन के लुक को देखकर खरीद लेते हैं। मगर बाद में आईफोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है, फिर लोगों को दिक्कत होती है।

आईएमईआई नंबर
पुराना आईफोन खरीदने से पहले उसका आईएमईआई (IMEI) नंबर की जांच करनी चाहिए। आईएमईआई नंबर को एपल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं, अगर सीरियल नंबर अलग-अलग है तो फिर आईफोन नहीं खरीदना चाहिए।

फोन की परफॉर्मेस
बहुत सारे लोग पुराना आईफोन लेते वक्त सिर्फ कैमरा या बैटरी के बारे में पूछते हैं और फोन की अंदरूनी कंडीशन कैसी है, इस बारे में कोई सवाल नहीं पूछते हैं। पुराना फोन लेने से पहले उसकी परफॉर्मेस चेक करें।

बदली है स्क्रीन और बैटरी
कई बार लोग आईफोन की स्क्रीन और बैटरी को बदलते हैं। ऐसे में पुराना आईफोन खरीदने से पहले यह जानकारी हासिल कर लें कि क्या फोन की स्क्रीन और बैटरी असली है या फिर बदली गई है। अगर स्क्रीन और बैटरी बदली गई है तो क्या वो असली है या फिर लोकल।

एक्सेसरीज और लुक का ध्यान
अंत में आईफोन के साथ सभी एक्सेसरीज की मांग करें। बहुत सारे पुराना आईफोन बेचते वक्त उसकी एक्सेसरीज नहीं देते हैं, ऐसे में इसका ध्यान रखें। साथ ही एक बार आईफोन को पूरी तरह से चेक कर लें कि किसी जगह से कोई स्क्रैच या खरोंच तो नहीं है।

Related Articles

Back to top button