राज्यहरियाणा

गांव गोरखपुर के डाकपाल ने 39 खाताधारकों से राशि हड़पी

फर्जी पासबुक के सहारे सिवानी व गोरखपुर के 39 खाताधारकों से राशि हड़पने का मामला सामने आया है। आरोपी डाकपाल सुभाष चंद्र 6 महीने से लापता है, अब भगोड़ा घोषित है। खाताधारकों में खलबली मची है। 

हरियाणा के फतेहाबाद के भूना क्षेत्र के गांव गोरखपुर में डाकपाल पर फर्जी पासबुक के सहारे सिवानी व गोरखपुर के 39 खाताधारकों से 32 लाख 49 हजार की राशि गबन करने का आरोप लगा है। खाताधारकों की शिकायत पर डाक विभाग हिसार मंडल के निरीक्षक कुलदीप सिंह की प्रारंभिक जांच में गड़बड़ी मिलने पर आरोपी डाकपाल सुभाष चंद्र के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज करवाया गया है। सुभाष को भगोड़ा घोषित कर दिया गया है। थाना पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

निरीक्षक कुलदीप सिंह ने पुलिस को शिकायत देकर बताया कि शाखा गोरखपुर डाकघर में 20 सितंबर 1994 से लेकर 5 सितंबर 2023 के दौरान बचत खातों में खाताधारकों से राशि लेकर व उनको फर्जी पासबुक बनाकर देने और सरकारी राशि का गबन करने का मामला संज्ञान में आया था। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि डाकपाल सुभाष चंद्र ने सिवानी व गोरखपुर गांव के करीब 39 खाताधारकों से 32 लाख 49 हजार की राशि अवैध तरीके से हड़प ली।

होशियार सिंह सिवानी, हरकोरी देवी, ललिता देवी, वीरमति, सरोज बाला, अनीशा देवी, महेंद्र सिंह निवासी सिवानी बोलान, नारायण दास गोरखपुर, रवीना देवी, सुरेंद्र कुमार व पारुल गोरखपुर सहित 39 खाताधारकों की पासबुक की आधिकारिक तौर पर जांच की गई तो पासबुक फर्जी पाई गईं।

खाताधारकों ने अग्रोहा के उपडाकपाल राम भगत के पास जांच करने के लिए पासबुक जमा करवाई थी। पुलिस ने निरीक्षक कुलदीप सिंह की लिखित शिकायत पर आरोपी सुभाष चंद्र के खिलाफ दर्ज करके जांच आरंभ कर दी है।

गोरखपुर का डाकपाल 6 महीनों से है लापता
निरीक्षक कुलदीप सिंह ने बताया कि डाकपाल सुभाष चंद्र 5 अक्तूबर 2023 से अपनी ड्यूटी से गैर हाजिर चल रहा है। उसके वर्तमान ठिकाने की कार्यालय को कोई सूचना नहीं है। उन्होंने पुलिस को दिए गए पत्र में डाकपाल सुभाष चंद्र को भगोड़ा घोषित कर उसके खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए निवेदन किया है।

डाक विभाग के हिसार मंडल के निरीक्षक कुलदीप सिंह की शिकायत पर आरोपी डाकपाल सुभाष चंद्र के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी सहित अन्य आपराधिक धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। आरोपी की तलाश करके मामले की जांच की जाएगी। -संदीप कुमार, एसएचओ, भूना थाना

Related Articles

Back to top button