अन्तर्राष्ट्रीय

गाजा पर कहर बनकर टूट रहा इजरायल, अब सुरक्षित जोन में किया हमला

इजरायल ने दक्षिण गाजा के सुरक्षित जोन में भीड़भाड़ वाले एक फलस्तीनी शिविर को निशाना बनाया है। इसमें 19 लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गए। यह हमला मंगलवार तड़के किया गया। इजरायल ने कहा कि उसने हमास के बड़े आतंकियों को निशाना बनाकर हमला किया था।

इस बीच इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि गाजा में अभियान समाप्त होने जा रहा है। अब लेबनान से लगी देश की उत्तरी सीमा पर ध्यान दिया जाएगा। यह हमला मुवासी इलाके में हुआ, जो गाजा तट पर स्थित है। यहां बड़ी संख्या में टेंट लगाए गए हैं, जहां इजरायल-हमास युद्ध से बचने के लिए लाखों लोगों ने शरण ली है।

मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है
इजरायल ने इस क्षेत्र को सुरक्षित जोन घोषित किया था। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उसने हमले में 19 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। जबकि हमास संचालित सरकार के तहत काम करने वाले सिविल डिफेंस ने पहले कहा था कि हमले में 40 लोग मारे गए हैं।

अब तक युद्ध में 41020 फलस्तीनी मारे गए
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने सुरक्षित जोन में इजरायल के हमले की कड़ी निंदा की है। बता दें कि गत सात अक्टूबर को इजरायल में हमास आतंकियों ने बड़े पैमाने पर हमला किया था। इसके बाद गाजा में हमास के विरुद्ध इजरायल के सैन्य अभियान में अब तक 41020 फलस्तीनी मारे गए हैं।

अमेरिकी को अनजाने में मारी गोली: इजरायल
इजरायली सेना ने मंगलवार को कहा कि एक अमेरिकी कार्यकर्ता को संभवत: अनजाने में गोली मार दी गई थी। इजरायली सैनिक किसी और को निशाना बनाना चाहते थे। बता दें कि पिछले सप्ताह कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली बस्तियों के विरुद्ध प्रदर्शन के दौरान 26 वर्षीय एसेनूर एजगी एगी को गोली मार दी गई थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी।

व्हाइट हाउस ने कहा कि वह इस घटना को लेकर इजरायली जांच पर करीबी नजर रख रहा है। जबकि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली सेना के आचरण की व्यापक जांच की मांग की है।

Related Articles

Back to top button