टेक्नोलॉजी

गूगल जेमिनी में आए दो धांसू फीचर, स्मार्टफोन और यूट्यूब पर मिलेगा बड़ा फायदा

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन और दिग्गज टेक कंपनी गूगल अक्सर यूजर्स के लिए प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए नए अपडेट लाता रहता है। वहीं, गूगल का एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस असिस्टेंस जेमिनी काफी तेजी से मशहूर हो चुका है। गूगल इस एआई प्लेटफॉर्म को लगातार बेहतर करने की कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में गूगल ने जेमिनी एआई में दो कमाल के फीचर्स पेश किए हैं। इन दोनों ही फीचर्स की वजह से स्मार्टफोन स्क्रीन और यूट्यूब वीडियो में यूजर्स को अच्छा अनुभव मिलेगा।

गूगल जेमिनी में आए दो फीचर
गूगल जेमिनी एआई में ‘आस्क अबाउट दिस स्क्रीन’ और ‘आस्क अबाउट दिस वीडियो’ फीचर्स पेश किए गए हैं। इन फीचर्स की बदौलत यूजर्स स्क्रीन पर मौजूद कंटेंट के आधार पर और यूट्यूब में वीडियो के आधार पर सवाल पूछ सकते हैं। इसमें वीडियो की स्क्रीनशॉट और कैप्शन को कॉपी करके उसी संबंधित जानकारी मिलेगी।

‘आस्क अबाउट दिस स्क्रीन’
गूगल जेमिनी एआई में ‘आस्क अबाउट दिस स्क्रीन’फीचर को ऑन करने के बाद एआई फोन की स्क्रीन पर मौजूद कंटेंट के आधार पर पूछताछ कर सकते हैं। एआई इस फीचर में कंटेंट का विश्लेषण करके यूजर्स को बेहतर जानकारी दे सकता है। यह फीचर गूगल के नए वर्जन के साथ जेमिनी फ्लोटिंग विंडो में जाकर कॉर्सपॉन्डिंग आइकम में उपलब्ध होगा।
जेमिनी में इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए ‘आस्क अबाउट दिस स्क्रीन’ पर क्लिक करना होगा। अगर किसी विषय के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए होगी तो यूजर्स को प्राप्ट का इस्तेमाल करना होगा।

‘आस्क अबाउट दिस वीडियो’
गूगल जेमिनी एआई में ‘आस्क अबाउट दिस वीडियो’ फीचर को खासकर यूट्यूब वीडियो के लिए बनाया गया है। जब यूजर यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहा होगा तो जेमिनी एआई का यह फीचर कैप्शन और सवालों का जवाब देगा। हालांकि, यह फीचर वीडियो की समरी तो नहीं देगा, मगर कैप्शन के बारे में बता सकता है।
गूगल जेमिनी का यह फीचर सिर्फ यूट्यूब पर ही काम करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फीचर की टेस्टिंग के दौरान इसे सिर्फ यूट्यूब पर ही देखा गया था। यह फीचर किसी अन्य प्लेटफॉर्म की कैप्शन को समराइज्ड नहीं करेगा। जेमिनी के ये दोनों फीचर सिर्फ एंड्रयड डिवाइस पर ही उपलब्ध होंगे।

Related Articles

Back to top button