अध्यात्म

घर के किस कोने में रखें गजलक्ष्मी की मूर्ति, जानें इसके लाभ

वास्तु के नियम बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन नियमों का पालन करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। फलस्वरूप जीवन में सुख-शांति बढ़ती है और परेशानियां कम होती हैं। वास्तु के अनुसार घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां और तस्वीरें सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी होता है। धन की देवी देवी लक्ष्मी की मूर्ति या चित्र लगाते समय वास्तु के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। घर में गजलक्ष्मी की तस्वीर रखना और उसकी पूजा करना बहुत उपयोगी होता है। माना जाता है कि देवी मां की यह आकृति स्वास्थ्य, खुशी, भाग्य और सफलता लाती है। आइए जानते हैं गजलक्ष्मी की तस्वीर से जुड़े वास्तु टिप्स।

माता लक्ष्मी की बात करें तो हिंदू धर्म में उन्हें धन और समृद्धि की देवी कहा जाता है। जिस घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है। मां लक्ष्मी की तस्वीर जिसमें ऐरावत हाथी साथ में है उसे गजलक्ष्मी कहा जाता है। गजलक्ष्मी की पूजा करने से घर में धन और समृद्धि बढ़ती है। उन्हें भाग्य और समृद्धि की देवी माना जाता है।

घर में गजलक्ष्मी की तस्वीर रखना और उसकी पूजा करना बहुत शुभ होता है। खासतौर पर वह तस्वीर जिसमें गज यानी हाथी अपनी सूंड में घड़ा लिए हुए खड़े हैं एक शुभ तस्वीर मानी जाती है ।

गजलक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति कर्ज से मुक्त हो जाता है और उसे व्यापार में सफलता मिलने के योग बनते हैं। देवी मां के इस स्वरूप की पूजा बहुत फलदायी होती है, लेकिन गजलक्ष्मी स्वरूप की तस्वीर घर में सही स्थान पर लगाना जरूरी है।

देवी लक्ष्मी, यानी हाथी पर सवार गजलक्ष्मी को स्वास्थ्य, खुशहाली, प्रसन्नता और सफलता का प्रतीक माना जाता है। इनकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

लेकिन अगर आप गलत दिशा में गजलक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति रखकर उसकी पूजा करते हैं तो इसके नकारात्मक परिणाम भी हो सकते हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में गजलक्ष्मी की तस्वीर किसी भी दिशा में लगानी चाहिए।

गजलक्ष्मी की तस्वीर घर के उत्तर-पूर्व कोने (ईशान कोण) में या पूजा कक्ष के दाहिनी ओर रखना शुभ होता है। आप उत्तर दिशा में गजलक्ष्मी की फोटो लगा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button