उत्तरप्रदेशराज्य

जरूरी खबर! सांपों के संरक्षण के लिए वन विभाग जारी करेगा हेल्पलाइन नंबर

वन विभाग सांपों के संरक्षण के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा। लोग अपने घरों में सांप निकलने पर वन विभाग को सूचना देकर पकड़वा सकेंगे। विभाग इसके लिए टीम गठित करेगा। अभी तक सांप को पकड़ने के लिए सपेरों की मदद ली जाती है। सांप को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

वन विभाग के अनुसार एक साल में 1500 सांप पकड़े गए और 200 सापों को सपेरों के पास से छुड़ाकर जंगल में छोड़ा गया। सपेरे सांपों को पकड़ कर उनका विष निकालते हैं, जो अपराध की श्रेणी में आता है। हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद लोग इसकी जानकारी विभाग को तुरंत देकर सांपों को बचा सकते हैं। सांप पकड़ने के लिए टीम का गठन किया जाएगा।

सांप को पकड़ने का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। हेल्प लाइन नंबर के माध्यम से सांप निकलने की जानकारी मिलने पर विभाग सांपों को पकड़ कर जंगल में छोड़ेगा। अभी वन विभाग सपेरों की मदद से सांप को पकड़कर जंगल में छोड़वाता है। आने वाले समय में वन विभाग की टीम सांप पकड़ेगी।

क्या बोले अधिकारी
सांपों के संरक्षण की कवायद शुरू की गई है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। सूचना मिलने पर विभाग की टीम सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ेगी। -स्वाती, प्रभागीय वनाधिकारी, वाराणसी क्षेत्र

Related Articles

Back to top button