राजस्थानराज्य

जल्द आएगी राजस्थान की नई पर्यटन नीति

राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में शुक्रवार को राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (आरडीटीएम) के चौथा संस्करण शुक्रवार से शुरू हो गया। राजस्थान पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित आरडीएमएम का उद्घाटन पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की नई पर्यटन नीति जल्द लाए जाने की घोषणा भी की।

दीया कुमारी ने अपने संबोधन में कहा कि यह हर्ष का विषय है कि पर्यटन विभाग, राजस्थान और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ़ राजस्थान (एफएचआरटी) के सहयोग से चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (RDTM) 2024 का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में जल्दी ही नई पर्यटन नीति को लांच करेंगे। उन्होंने कहा कि हम पर्यटकों को सुरक्षा और सुविधा दोनों उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने कहा कि शेखावाटी की हवेलियों को यूनेस्को की वर्ड हेरिटेज साइट में शामिल करने की दिशा में भी काम किया जाएगा। दीया कुमारी बोलीं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पर्यटन के लिए विजन बहुत ही दूरदर्शी और उत्कृष्ट है। उन्हीं के प्रयास से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जयपुर यात्रा हुई और जयपुर विश्व के पर्यटन मानचित्र पर छा गया।

निवेशकों से राजस्थान में निवेश की अपील
उपमुख्यमंत्री ने दिसंबर में आयोजित हो रहे राइजिंग राजस्थान में यहां पर्यटन के क्षेत्र में अधिक से अधिक इनवेस्टमेंट करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में पर्यटन से संबंधित व्यावसायिक गतिविधियों के लिए ईज ऑफ बिजनेस को बढ़ावा देंगे। यहां पर्यटन के लिए सड़कों, रेल, हवाई सुविधाओं का विकास करेंगे। जिन कार्यों का हम शिलान्यास करेंगे उन कार्यों का हम ही उद्घाटन करेंगे। इसी पर लक्षित हो कर काम किए जा रहे हैं। उन्होंने ने कहा कि सौ करोड़ की लागत से महाराणा प्रताप सर्किट बनाया जा रहा है। खाटूश्यामजी तथा कई मंदिरों का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button