अध्यात्म

जीवन की सभी समस्याओं का चाहते हैं अंत, तो प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

सनातन धर्म में प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है। हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत किया जाता है। धार्मिक मत है कि प्रदोष व्रत करने से साधक को मनचाहा वर मिलता है और महादेव की कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2024) के दिन शिवलिंग पर विशेष चीजें अर्पित करने से आप जीवन की सभी समस्याओं को दूर सकते हैं।

कब है प्रदोष व्रत?
पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 29 सितंबर को शाम 04 बजकर 47 मिनट से होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 30 सितंबर को शाम 07 बजकर 06 मिनट पर होगा। ऐसे में प्रदोष व्रत 29 सितंबर (Pradosh Vrat 2024 Puja Time) को किया जाएगा।

शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें
प्रदोष व्रत का दिन शिव जी की कृपा प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है। ऐसे में शिवलिंग पर घी, शहद, दूध, दही और गंगाजल चढ़ाएं। इस कार्यों को करने से साधक को मनचाहा वर मिलता है और जल्द विवाह के योग बनते हैं।

प्राप्ति होगी महादेव की कृपा
प्रदोष व्रत की पूजा-अर्चना शुभ मुहूर्त में करनी चाहिए। पूजा के दौरान शिवलिंग पर बेलपत्र, धूप-दीप और मदार के फूल अर्पित करें। मान्यता है कि इन चीजों को चढ़ाने से साधक को महादेव की कृपा प्राप्त होती है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

ऐसे करें जल अर्पित
पूजा के दौरान एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आपका मुख उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। शिवलिंग पर जल अर्पित करते समय पंचाक्षर मंत्र का जप करें। जल चढ़ाते समय धारा टूटनी नहीं चाहिए। ऐसा करने से महादेव जातक की सभी मुरादें पूरी करते हैं।

दरिद्रता से मिलेगा छुटकारा
धार्मिक मत है कि पूजा के दौरान शिवलिंग पर केसर चढ़ाने से जीवन में खुशियों का आगमन होता है। इसके अलावा शक्कर अर्पित करने से साधक को दरिद्रता से छुटकारा मिलता है।

कर्ज की समस्या होगी दूर
अगर जीवन में लंबे समय से कर्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर जाकर जाएं और जल में गंगाजल और चावल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस उपाय को करने से कर्ज की परेशानी जल्द दूर होती है और धन की प्राप्ति होती है।

Related Articles

Back to top button