Uncategorizedझारखंडराज्य

झारखंड में आफत की बारिश, जनजीवन अस्त-व्यस्त

झारखंड के लगभग सभी इलाकों में शुक्रवार को देर शाम तक बारिश हुई। इसके कारण कई निचले इलाके डूब गए हैं। सड़कों पर डेढ़ से दो फीट पानी जमा हो गया है । कुछ इलाकों में रेल ट्रैक पर भी पानी चढ़ गया, जिसके चलते घंटों परिचालन बाधित रहा। गुरुवार देर रात से शुक्रवार रात तक होती रही भारी बारिश के कारण रांची बेहाल है। शहर के दीपाटोली के बांधगाड़ी इलाके में एनडीआरएफ को उतारना पड़ा। यहां घरों के अंदर फंसे 35 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित बाहर निकाला।

मौसम विभाग ने शनिवार को भी राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके मद्देनजर सभी जिलों के डीसी को अलर्ट करते हुए सभी तैयारी दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में सबसे अधिक बारिश दुमका जिले के नाला में 145 मिमी और जामताड़ा में 133 मिमी रिकार्ड की गई। रांची में 128 मिमी बारिश दर्ज की गई। रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक ने बताया कि झारखंड और पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इससे राज्य कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

संताल-कोयलांचल में भी बारिश जारी है। धनबाद में कई जगह घरों और दुकानों में पानी भर गया। कोलियरी इलाकों में गैस रिसाव से लोग दहशत में हैं। दुमका के बासुकीनाथ रेलवे स्टेशन के पास रेल ट्रैक पर लगभग 3 फीट पानी जमा हो गया है, जिससे ट्रेनों का आवागमन बंद है। इसके अलावा जामताड़ा-नारायणपुर सड़क और साहिबगंज के बोरियो-तीनपहाड़ मार्ग पर पेड़ गिरने से घंटों आवागमन बाधित रहा।

राज्य में शुक्रवार सुबह से भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी भारी बारिश की संभावना जताई है। इसे देखते हुए सरकार भी अब अलर्ट मोड में है। गृह, कारा आपदा एवं प्रबंधन विभाग अंतर्गत आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखकर आवश्यक सुरक्षात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। मौसम विभाग ने गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, गुमला के लिए रेड अलर्ट, जबकि कोडरमा, गिरिडीह, बोकारो, रामगढ़, रांची, खूंटी, सिमडेगा के लिए ऑरेंज अलर्ट के अलावा अन्य जिलों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, ‘मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में तेज हवा और भारी बारिश की चेतावनी दी है। राज्यवासियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। संपूर्ण प्रशासन अलर्ट पर है और तत्परता से काम कर रहा है। मैं स्वयं स्थिति पर लगातार नजर रख रहा हूं।’

Related Articles

Back to top button