झारखंडराज्य

झारखंड में एएनएम-जीएनएम में नामांकन में नया नियम, आयोग ने प्रवेश परीक्षा में रखी शर्त

राज्य के सरकारी, गैर सरकारी तथा पीपीपी मोड पर संचालित एएनएम तथा जीएनएम संस्थानों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा में 40 परसेंटाइल लाना अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य विभाग की अधिसूचना के आलोक में इसे शैक्षणिक सत्र 2024-25 में होनेवाले नामांकन में लागू किया गया है। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने एएनएम प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा तथा जीएनएम प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा का कार्यक्रम जारी करते हुए इसकी जानकारी दी है।

सीटों का किया गया वर्गीकरण
गैर सरकारी संस्थानों में एएनएम तथा जीएनएम में नामांकन के लिए सीटों का वर्गीकरण कर दिया है। इसके तहत इन संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटें ओपेन होंगी, जिनमें नामांकन पर्षद द्वारा आयोजित की जानेवाली काउंसिलिंग के माध्यम से मेधा सूची के आधार पर होगा। शेष 50 प्रतिशत सीटें प्रबंधन कोटा की होगी। हालांकि दोनों श्रेणी की सीटों पर नामांकन के लिए उक्त प्रवेश परीक्षा में 40 परसेंटाइल के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। सरकारी संस्थानों में सीटों का कोई वर्गीकरण नहीं होगा।

सरकारी व पीपीपी मोड पर संचालित संस्थानों में भी नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा में 40 परसेंटाइल प्राप्त करना अनिवार्य होगा। दोनों प्रवेश परीक्षाएं 22 सितंबर को रांची, धनबाद, पलामू, जमशेदपुर, दुमका एवं हजारीबाग जिला मुख्यालयों में आयोजित की जाएगी।

इस तिथि को सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक एएनएम प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित होगी, जबकि अपराह्न ढाई बजे से पांच बजे तक जीएनएम प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित हागी। एएनएम प्रवेश परीक्षा 100 तथा जीएनएम प्रवेश परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिनमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

कल से भरे जाएंगे आनलाइन आवेदन
दोनों प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आनलाइन आवेदन 24 अगस्त से नौ सितंबर तक भरे जाएंगे। किए गए आनलाइन आवेदन में किसी प्रकार का संशोधन 10 सितंबर तक हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button