राष्ट्रीय

झारखंड लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष का हार्ट अटैक से निधन

झारखंड लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष और झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी का मंगलवार सुबह हार्ट अटैक से निधन हो गया। चौधरी के निधन की खबर मिलने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी दुःख जताया है। 

मंगलवार तड़के घर पर सीने में दर्द होने पर चौधरी को रांची के सेंटेवीटा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर सुन कई अधिकारियों का अस्पताल पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। दूसरी ओर सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर कहा, ‘जेपीएससी के पूर्व अध्यक्ष श्री अमिताभ चौधरी जी के आकस्मिक निधन की दुःखद खबर मिली। पूर्व IPS अधिकारी अमिताभ जी ने राज्य में क्रिकेट के खेल को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवार को दुःख की घड़ी सहन करने की शक्ति दे।’

रांची सांसद संजय सेठ ने भी जताया दुःख
रांची से सांसद संजय सेठ ने ट्वीट किया, ‘जेएससीए के पूर्व अध्यक्ष, बीसीसीआई के सचिव रहे जेपीएससी के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी जी का असामयिक निधन बहुत दु:खद है। रांची में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम उनकी बड़ी उपलब्धियों में से एक है। ईश्वर उन्हें मोक्ष प्रदान करें। परिजनों-प्रशंसकों को दु:ख की इस घड़ी से उबरने का साहस दें।’

खड़गपुर आईआईटी से की इंजीनियरिंग
आपको बता दें कि अमिताभ चौधरी ने शासन-प्रशासन के साथ क्रिकेट और राजनीति में भी खास पहचाई बनाई थी। 1985 में आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की। वह बिहार कैडर के आईपीएस बने, हालांकि बाद में उन्हें झारखंड कैडर दे दिया गया। साल 2002 में वह बीसीसीआई के मेंबर बने। 

चुनाव भी लड़ चुके हैं चौधरी
साल 2005 में झारखंड के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो को हराकर चौधरी ने झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की कमान संभाली। 2013 में उन्होंने आईपीएस की नौकरी से वीआरएस लेकर 2014 में राजनीति में कदम रखा। चौधरी ने राजनीति में बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) से रांची लोकसभा का चुनाव भी लड़ा, हालांकि उन्हें सफलता नहीं मिली और उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। 

Related Articles

Back to top button