झारखंडराज्य

झारखंड हाईकोर्ट ने डीजीपी, एसएसपी को किया तलब

झारखंड उच्च न्यायालय ने रांची में अपराध बढ़ने को लेकर पुलिस महानिदेशक अनुराग गुप्ता और रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा को तलब किया है। कोर्ट ने दोनों अधिकारियों से पूछा है कि राज्य की राजधानी में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सुजीत नारायण प्रसाद और न्यायमूर्ति अरुण कुमार राय की खंडपीठ का यह आदेश तब आया है, जब हाल ही में रांची जिला अदालत में एक वकील और विशेष शाखा के पुलिस अधिकारी अनुपम कच्छप की हत्या कर दी गई थी।

डीजीपी गुप्ता, रांची एसएसपी सिन्हा और कोतवाली डीएसपी प्रकाश सोय के साथ पीठ के समक्ष उपस्थित हुए और बताया कि वकील गोपी कृष्ण की हत्या के बाद रांची पुलिस ने एक विशेष जांच दल का गठन किया था।

आला अधिकारियों ने अदालत को बताया कि पुलिस घटना के तुरंत बाद ही कार्रवाई में जुट गई थी और गोलीबारी के बाद दो आरोपियों रोशन मुंडा और संदीप की गिरफ्तारी करने के लिए खुफिया रिपोर्ट तैयार की है। गुप्ता ने अदालत को बताया कि वकील की हत्या के पीछे के मकसद के संबंध में जांच चल रही है और जल्द ही और तथ्य सामने आएंगे।

कोर्ट ने कहा- वकील के परिवार को सुरक्षा प्रदान की जाए
पीठ ने डीजीपी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि वकील गोपी कृष्ण के परिजनों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाए। दो अगस्त को राजधानी के सुखदेवनगर थाना क्षेत्र में गोपी कृष्ण जब सुबह अपने आवास के बाहर थे.तभी एक अज्ञात बदमाश ने चाकू से हमला करके उनकी हत्या कर दी थी।

नशीले पदार्थों के बढ़ते उपयोग को रोकने के लिए कहा
एक अलग मामले में, उच्च न्यायालय ने राज्य में ड्रग्स और नशीले पदार्थों के बढ़ते उपयोग से निपटने के लिए डीजीपी को एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने का भी आदेश दिया।

CM सोरेन ने उपस्थिति पोर्टल लॉन्च किया
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग के तहत डॉक्टरों, पैरा-मेडिकल स्टाफ और अन्य कर्मचारियों की दैनिक उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए ‘उपस्थिति पोर्टल’ लॉन्च किया।

सीएम ने कहा कि सरकार राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने और राज्य के सभी लोगों को सुलभ और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
एक अधिकारी ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति का क्रॉस सत्यापन किया जाएगा।

झारखंड सरकार आजीवन कारावास की सजा काट रहे 39 कैदियों को रिहा करेगी
झारखंड सरकार ने 74 मामलों की समीक्षा के बाद सोमवार को राज्य भर की विभिन्न जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 39 दोषियों को रिहा करने का फैसला किया। दोषियों की रिहाई का फैसला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड राज्य सजा समीक्षा बोर्ड की बैठक में लिया गया।

Related Articles

Back to top button