झारखंडराज्य

झारखण्ड: धनबाद को मिली एक और सुपरफास्ट ट्रेन

हावड़ा से गया के बीच वंदे भारत के साथ ही अब धनबाद से जम्मू-कश्मीर की सीधी ट्रेन चलने वाली है। धनबाद-चंद्रपुरा रेल मार्ग से धनबाद से उधमपुर के बीच गरीब रथ चलेगी। नई ट्रेन के लिए रांची-नई दिल्ली गरीब रथ के रैक का उपयोग होगा।

इस ट्रेन को धनबाद, कतरास, चंद्रपुरा, बरकाकाना व गढ़वा रोड के रास्ते उधमपुर तक चलाया जाएगा। रेलवे ने गरीब रथ को वाया दिल्ली चलाने की योजना बनाई है। इससे धनबाद से दिल्ली की लगभग 25 वर्ष पुरानी मांग भी पूरी हो जाएगी।

धनबाद रेल मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। उधमपुर तक सीधी ट्रेन चलने से धनबाद से वैष्णोदेवी तक पहुंचने की राह और आसान हो जाएगी।

रांची-नई दिल्ली गरीब रथ को मिले आधुनिक सुविधाओं वाली इकोनमी कोच
रांची से नई दिल्ली जानेवाली गरीब रथ एक्सप्रेस को आधुनिक सुविधाओं वाली इकोनमी कोच मिल गई हैं। सोमवार को रांची से नई दिल्ली जानेवाली ट्रेन एलएचबी रैक के साथ चली। मंगलवार को नई दिल्ली से रांची के बीच चलने वाली ट्रेन को इकोनामी कोच के साथ चलाया गया। पहले चरण में गरीब रथ के एक रैक को एलएचबी में परिवर्तित किया गया है।

वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव
टाटा से पटना के बीच मंगलवार की सुबह ट्रायल रन के दौरान तेज रफ्तार से दौड़ रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव होने से रेल महकमा सकते में आ गया। घटना धनबाद रेल मंडल के टनकुप्पा से बंधुआ के बीच हुई। घटना के कारण वंदे भारत एक्सप्रेस को कुछ देर के लिए रोका गया। बाद में पटना के लिए रवाना किया गया।

तेज गति से चल रही ट्रेन पर पथराव से एक कोच की खिड़की का शीशा टूट गया था। पटना पहुंचने पर क्षतिग्रस्त कोच के शीशे को दुरुस्त किया गया। इस कारण पटना से टाटा के बीच ट्रायल रन में विलंब हुआ। वंदे भारत एक्सप्रेस दो घंटे लेट से शाम 6:58 पर गोमो पहुंची और पांच मिनट बाद 7:03 पर रवाना हो गई।

15 सितंबर को प्रधानमंत्री करेंगे टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन
टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस दौरान कई बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे।

Related Articles

Back to top button