खेल

झूलन गोस्वामी इंटरनेशनल क्रिकेट से जल्द लेंगी रिटायरमेंट, पढ़े पूति ख़बर

भारत की अनुभवी महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी जल्द इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाली हैं। अगर रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो झूलन गोस्वामी अगले महीने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलती नजर आएंगी और इसके लिए उन्होंने लंदन के ऐतिहासिक स्टेडियम लॉर्ड्स को चुना है। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच के बाद झूलन गोस्वामी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगी, जो 24 सितंबर को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। 

झूलन को शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए वनडे टीम में शामिल किया गया। गौरतलब है कि झूलन को 2022 वनडे वर्ल्ड कप के बाद आराम दिया गया था और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेली थी। गोस्वामी आखिरी बार इस साल मार्च में न्यूजीलैंड में वनडे विश्व कप के दौरान भारत के लिए इंटरनेशनल मैच खेलने उतरी थीं। 2018 के बाद से उन्होंने T20I नहीं खेला है और अक्टूबर 2021 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेली थीं।

क्रिकइंफों की मानें तो बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार, बीसीसीआई उन्हें “उचित विदाई” देने के लिए एक्साइटेड है, क्योंकि वर्ल्ड कप 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के अंतिम ग्रुप गेम से पहले उनको एक साइड स्ट्रेन हुआ था और भारत को इसका नुकसान हुआ था। वहीं, “झुलन मैदान पर अलविदा नहीं कह पाई थीं।” ऐसे में बीसीसीआई ने उनके सुनहरे करियर को अच्छी विदाई देने के लिए टीम में जगह दी है और वो आखिरी मैच सितंबर में खेलेंगी।  

झूलन गोस्वामी महिला क्रिकेट में सभी प्रारूपों में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज के रूप में अपने करियर का अंत करेंगी। वर्तमान में उनके नाम तीनों प्रारूपों में 352 विकेट हैं। इस साल की शुरुआत में झूलन की लंबे समय से टीम की साथी मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इंग्लैंड का दौरा 10 सितंबर से टी20 सीरीज के साथ शुरू होगा, जबकि वनडे सीरीज 18 सितंबर से खेली जाएगी।  

Related Articles

Back to top button