दिल्लीराज्य

ट्रेनों में अब नहीं होगी पानी की कमी, नई दिल्ली और निजामुद्दीन स्टेशनों पर त्वरित जल व्यवस्था लागू

ट्रेनों में अब पानी की कमी नहीं होगी। रेलवे ने यात्रियों की समस्याओं और इस वजह से ट्रेनों की लेटलतीफी को देखते हुए त्वरित जल व्यवस्था लागू किया है। नई दिल्ली और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म को इस व्यवस्था से लैस किया गया है। इन स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों के सभी कोचों में कम समय में एक साथ पानी भरा जा सकेगा।

नई दिल्ली स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1, 2, 6, 7, 9/10, 11/12, 13, 14 और 15/16 पर त्वरित जल व्यवस्था चालू की गई है। यह पहल ट्रेन के कोचों में पानी भरने के लिए आवश्यक समय को काफी कम करेगा। पूरे प्रेशर के साथ पानी कम समय में सभी कोच में भरा जा सकेगा। यह सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान कोच में पानी मिल सके।

इस प्रणाली को नई दिल्ली से प्रतिदिन गुजरने वाली बड़ी संख्या में ट्रेनों को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इससे पानी की उपलब्धता की शिकायतों में कमी आएगी।

हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर भी इसी तरह प्रेशर वाला पंप उपलब्ध कराया गया है।

सभी आठ प्लेटफार्म लाइनों पर त्वरित जल व्यवस्था चालू की गई है। कई लंबी दूरी और इंटरसिटी ट्रेनों के लिए एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। त्वरित और कुशल वाटरिंग सिस्टम यह सुनिश्चित करेगा कि सभी ट्रेनों में यहां तक कि कम समय ट्रेनों के ठहराव के दौरान भी पानी को भरा जा सके।

इंजीनियरिंग विभाग ने बुनियादी ढांचे को बेहतर किया
दिल्ली रेल मंडल के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने अपने बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने का काम किया है। इंजीनियरिंग विभाग के इलेक्ट्रिक इंजीनियरों ने भी इसमें सहयोग किया है। इससे ट्रेन नियत समय पर संचालित होगी। जल्द ही दिल्ली के आनंद विहार, पुरानी दिल्ली, सराय रोहिल्ला समेत अन्य स्टेशनों पर भी त्वरित जल व्यवस्था का इंतजाम किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button