राज्यहरियाणा

डीसी ने पूर्व डीटीपी के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर निदेशक को लिखा पत्र

शहर में पनप रही अवैध कॉलोनियों के कॉलोनॉइजरों पर कार्रवाई न करना कैथल के पूर्व जिला नगर योजनाकार को भारी पड़ा है। डी.सी प्रशांत पंवार ने पूर्व डी.टी.पी रोहित चौहान के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई करने के लिए नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के निदेशक को पत्र लिखा है।

बता दें डी.सी ने यह कार्रवाई कैथल शहर निवासी रामकुमार की शिकायत पर की है। शिकायतकर्ता ने डी.टी.पी व नगर परिषद के अधिकारियों पर कॉलोनाइजरों के साथ मिलीभगत होने के कारण उन पर कार्रवाई न करने के गंभीर आरोप लगाए गायबथे। डी.सी कैथल ने इस मामले के बारे में एस.डी.एम कैथल को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने बारे निर्देश दिए थे। जिसके बाद एस.डी.एम कैथल ने तहसीलदार कैथल व कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद कैथल को इस मामले की रिपोर्ट मांगी थी।

जिसमें पट्टी गादड़, पट्टी कायस्थ सेठ, पट्टी चौधरी व ढांड रोड पर अवैध कॉलोनियां काटने की रिपोर्ट पेश की गई थी। अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट में सामने आया कि कैथल के तत्कालीन डी.टी.पी रोहित चौहान द्वारा उक्त अवैध कॉलोनी व अवैध निर्माण बारे उच्च अधिकारियों को अवगत नहीं करवाया गया और ना ही उनके कॉलोनॉइजरों पर कार्रवाई गई थी। इस लिए तत्कालीन डी.टी.पी द्वारा उनकी विभागीय ड्यूटी में लापरवाही बरतनी पाई गई है।

डी.सी को ये दी गई थी शिकायत
डी.सी द्वारा यह कार्रवाई कैथल शहर निवासी रामकुमार की शिकायत पर की है। 19 जून को रामकुमार ने शिकायत की थी कि कुछ कॉलोनाइजरों द्वारा बिना विभाग की अनुमति से करनाल रोड कैथल पर पेट्रोल पंप के सामने 70-80 दुकानें अवैध रूप से काटी गई है। जिन पर धडल्ले से निर्माण कार्य चल रहा था। कॉलोनॉइजरों ने इस बारे में सरकार व जिला नगर योजनाकार से कोई एन.ओ.सी नहीं ली थी। इसके अलावा इसी सडक़ पर कुछ आगे चलकर 300 दुकानें और काटी हुई है।

इन्होंने जींद रोड पुराना बाइपास पुलिस नाका के पास भी अवैध कॉलोनियां काटी हुई है। जिनमें रूद्रा कॉलोनी व रिच्छाला कॉलोनी ढांड रोड पर अवैध रूप से काटी गई है। कॉलोनियां काटकर सरकार को करोड़ों रुपए को चूना लगा खुद करोड़ों रुपए की काली कमाई की है। इस कार्य को बढ़ावा देने में जिला नगर योजनाकार व नगरपालिका की भी मिलीभगत है। जिस कारण इन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

डी.सी के आदेश पर कार्रवाई करते हुए कैथल तहसीलदार व नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी द्वारा शिकायत अनुसार संबंधित पटवारी के साथ मौके का निरीक्षण किया गया। जिनमें जिसमें पट्टी गादड़, पट्टी कायस्थ सेठ, पट्टी चौधरी व ढांड रोड पर अवैध कॉलोनियों सहित कई अन्य कालोनियां काटने की रिपोर्ट पेश की गई थी। जिनमें शहर के कई बड़े कॉलोनाइजरों की कालोनियां भी शामिल है।

तहसीलदार व नगर परिषद के अधिकारी द्वारा इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को प्रस्तुत करने के बाद डी.सी प्रशांत पंवार ने पूर्व डी.टी.पी के खिलाफ कार्रवाई करने की विभाग से अनुसंसा की है। इस बारे मैं कैथल के पूर्व डीटीपी रोहित चौहान ने बताया कि उन्होंने अपना चार्ज छोड़ने से पहले 17 जुलाई को एस.डी.एम कैथल के समक्ष अपना पक्ष रखा था। यह पत्र 18 जुलाई को लिखा गया है, शायद मेरा जवाब उपायुक्त को नहीं भेजा गया।

Related Articles

Back to top button