दिल्ली

डेंगू से निपटने के लिए दिल्ली तैयार, बैठक के बाद सरकार ने जारी किये दिशा-निर्देश

दिल्ली डेंगू, चिकनगुनिया तथा मलेरिया से निपटने के लिए तैयार है। रोकथाम के लिए शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों के साथ दिल्ली सचिवालय में उच्चस्तरीय बैठक की। इसमें स्वास्थ्य विभाग, डीजीएचएस, एमसीडी, एनडीएमसी, डीयूएसआईबी, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, डीएसआईआईडीसी और आईएंडफसी सहित अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए 40 लाख पंफ्लेट छपवाए गए हैं। साथ ही बचाव के लिए आशा वर्करों को भी ट्रेनिंग दी गई है। आशा वर्कर अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को डेंगू और मलेरिया से बचने तथा इस बीमारी की जानकारी देंगे। इसके अलावा अन्य माध्यम से बचाव के लिए प्रयास किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया इन बीमारियों की रोकथाम के लिए जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाने वाले सैंपलों की संख्या में भी वृद्धि की गई है। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बैठक के दौरान ही स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव को अगली बैठक में पुलिस और छावनी बोर्ड के अधिकारियों को भी बुलाने के निर्देश दिए।

बच्चे करेंगे डेंगू होमवर्क कार्ड
एमसीडी के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम के सभी स्कूलों के बच्चों को डेंगू होमवर्क कार्ड दिया गया है। इसमें बच्चे साप्ताहिक तौर पर अपने-अपने घरों में हर कोने में गमले में जांच करेंगे कि कहीं पानी इकट्ठा तो नहीं है। बच्चे कार्ड में लिखकर स्कूल में जमा करेंगे। साथ ही पूरी दिल्ली में ऐसे क्षेत्र की जांच की जा रही है जहां पर डेंगू और मलेरिया के मच्छर पैदा होने की आशंका है। वहां पर दवाइयां का छिड़काव किया जा रहा है।

पानी निकासी के प्रबंध किए जाएं
मंत्री ने डीयूएसआईबी विभाग को निर्देश दिया कि जेजे क्लस्टर में उचित जांच की जाए। नियमित रूप से पानी के ठहरने वाली जगह का पता लगाकर निकासी के प्रबंध किए जाएं, दवाइयों का छिड़काव किया जाए तथा मच्छरों के प्रजनन को रोकने के सभी संभव उपाय किए जाएं। बैठक में मौजूद अधिकारियों ने स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज को बताया कि सभी ठेकेदारों को निर्देश जारी किया गया है कि वह कार्यक्षेत्र में पानी जमा न होने दें।

पूरी बाजू के कपड़े पहनें बच्चे
बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जुलाई के अंतिम सप्ताह में पीटीएम का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें अभिभावकों को डेंगू और मलेरिया से संबंधित सावधानियां के बारे में जागरूक किया जाएगा। साथ ही सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह छात्रों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के लिए निर्देशित करें। मंत्री ने बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किए कि निजी स्कूलों को कड़े निर्देश जारी करें। साथ ही स्कूल में पूरी बाजू के कपड़े पहनने के नियम व डेंगू होमवर्क कार्ड का पालन करवाए। होमवर्क कार्ड की जांच के लिए एक तंत्र विकसित किया जाए जो लगातार इसकी निगरानी कर सके।

Related Articles

Back to top button