अन्तर्राष्ट्रीय

ताइवान में तूफान ‘गेमी’ ने दी दस्तक, स्कूल और दफ्तर बंद

ताइवान में तूफान गेमी ने दस्तक दे दी है, इसका भारी असर आम जन जीवन पर पड़ रहा है। तूफान के आने से वित्तीय बाजार बंद कर दिए गए हैं, लोगों को काम से छुट्टी दे दी गई। साथ ही कई उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं और मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के पूर्वानुमान के बीच सेना को स्टैंड-बाय पर रखा गया।

द्वीप के केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, ताइवान को प्रभावित करने वाला सीजन का पहला तूफान गेमी के बुधवार शाम को पूर्वोत्तर तट पर टकराने की उम्मीद है। फिलहाल ताइवान को मध्यम-शक्ति वाले तूफान के रूप में वर्गीकृत किया गया है, इसके बाद ताइवान जलडमरूमध्य के पार जाने की संभावना है और फिर शुक्रवार देर दोपहर दक्षिणपूर्वी चीनी प्रांत फुजियान से टकराएगा।

अब तक का सबसे बड़ा तूफान

ग्रामीण यिलान काउंटी में तूफान सबसे पहले जमीन से टकराएगा, हवा और बारिश ने जोर पकड़ लिया है। भोजनालय बंद हो गए हैं और सड़कें ज्यादातर खाली हो गई हैं। यह हाल के सालों में सबसे बड़ा तूफान हो सकता है। बताया जा रहा है यिलान का सुआओ बंदरगाह आश्रय की तलाश में नौकाओं से भरा हुआ था।

27 अंतरराष्ट्रीय उड़ाने रद्द

पूरे ताइवान में काम और स्कूल बंद कर दिए गए हैं, तेज बारिश के बीच राजधानी ताइपे की सड़कें सुनसान हो गई हैं जब आमतौर पर भीड़भाड़ का समय होता है। परिवहन मंत्रालय ने कहा कि 27 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के साथ-साथ लगभग सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

हालांकि, दुनिया की सबसे बड़ी अनुबंध चिप निर्माता और Apple की प्रमुख आपूर्तिकर्ता TSMC ने कहा कि उसे उम्मीद है कि तूफान के दौरान उसके कारखानों में सामान्य उत्पादन बना रहेगा।

Related Articles

Back to top button