राज्यहरियाणा

त्यौहार पर हुड़दंगबाजियों की खैर नहीं, चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर

लोकसभा और विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण करवाने वाली जिला पुलिस ने त्यौहारी सीजन में व्यापारियों व आमजन को सुरक्षा देने के लिए कमर कस ली है। पुलिस कप्तान मोहित हांडा के निर्देश पर शहर के व्यस्त चौकों पर पुलिस ने जहां नाकाबंदी कर दी है, वहीं पैट्रोलिंग पाटिट्यां सड़कों पर सुरक्षित माहौल के लिए राऊंड ले रही हैं। साथ ही थाना व चौकी प्रभारी भी अपने मुलाजिमों के साथ बाजारों में व्यापारियों को जागरूक कर रहे हैं। किसी तरह के संदिग्ध व्यक्ति की तुरंत सूचना के लिए अपना मोबाइल फोन नंबर भी शेयर कर रहे हैं। ग्रामीण व शहरी इलाकों में हुड़दंगबाजों पर पैनी नजर है और वाहनों की स्पीड पर लगाम लगाई गई है।

भीड़भाड़ वाले इलाके में संदिग्धों पर नजर : एस.एच.ओ.
दीपावली और छठ पर्व को लेकर बाजारों में तैयारियां पूरी है और पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। किसी भी हुड़दंबाज को बख्शा नहीं जाएगा। त्यौहार की खुशी में किसी तरह की बाधा या खलल न पड़े, इसके मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा तमाम सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जिले में जगह-जगह पुलिस के जवान दूरबीन के जरिए हर स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए हैं ताकि किसी प्रकार की आपत्ति उत्पन्न न हो सके।

सिविल थाना प्रभारी विष्णु मित्र ने बताया कि पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा के निर्देश अनुसार त्यौहार के अवसर पर सुरक्षा के मद्देनजर शहर में पुलिस ने नाके लगाए गए हैं। बिना वर्दी के जवान भी तैनात किए गए हैं ताकि भीड़-भाड़ वाले इलाके में संदिग्धों पर नजर रखी जा सके। बाजार में खरीदारी करने पहुंची महिलाओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करनी पड़े इसके लिए सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

ट्रैफिक पुलिस की चाक चौबंद यातायात व्यवस्था
एस.पी. मोहित हांडा के अनुसार आम जनता को किसी तरह की कोई परेशानी न आए। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। शहर के मुख्य चौराहों व व्यस्त इलाकों में ट्रैफिक पुलिस की ओर से यातायात व्यवस्था को चाक चौबंद रखा गया है। जगह-जगह नाकाबंदी भी की गई है ताकि सभी अपना त्यौहार शांतिपूर्वक मना सके। सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे फोड़ने वालों पर कार्रवाई के लिए खास टीमें बनाई गई हैं। अवैध पटाखा बिक्री करने वाले दुकानदारों को पहले से निर्देश दे दिए गए हैं। अगर नियम टूटते हैं तो कार्रवाई से परहेज नहीं किया जाएगा। किसी को कोई नुक्सान न हो और आगजनी की घटनाओं से बचा जा सके। इसके लिए भी प्रबंध किए जा रहे हैं।

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की चैकिंग अभियान में तेजी : ओमप्रकाश
आर.पी.एफ. इंस्पैक्टर ओमप्रकाश ने बताया कि त्यौहारी सीजन में अधिक भीड़ के कारण रेलवे स्टेशन पर जहरखुरानी और चोरी जैसी वारदातें सामने आती हैं। इन्हीं घटनाओं को रोकने के लिए जी.आर.पी., आर.पी.एफ. और डॉग स्क्वायड टीम समय-समय पर रेलवे स्टेशन पर चैकिंग करती है। ट्रेनों में जाकर यात्रियों को जागरूक किया जाता है कि किसी अनजान व्यक्ति से खाने पीने की वस्तु न लेकर खाएं और सुरक्षित त्यौहार मनाए जा सकें। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा, छठ पूजा, दीपावली के दौरान रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है। इसलिए रेलवे पुलिस की ओर से रेलवे स्टेशन पर चैकिंग तेज कर दी गई है।

दीपावली व अन्य त्यौहारों के नजदीक आते ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन ने आवश्यक कदम उठाए हैं। पुलिस विभाग ने सभी रेलवे स्टेशनों पर विशेष दल तैनात किए हैं, जो यात्रियों की पहचान और सामान की जांच कर रहे हैं। ये कदम यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और संभावित खतरों को रोकने के लिए उठाया गया है। असामाजिक तत्व शरारत करके किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न कर दें इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। त्यौहारों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में अधिक भीड़ देखने को मिल रही है। सभी यात्री अपने गांवों की तरफ परिवार के साथ रवाना होते हैं। ऐसे में पुलिस प्रशासन रेलवे स्टेशन पर सख्त पहरा दे रहा है।

Related Articles

Back to top button