अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिण गाजा के खान यूनिस इलाके में इस्राइली सेना का हमला

नेतन्याहू अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। बाइडन लगातार इस्राइली राष्ट्रपति से युद्ध विराम को लेकर बात कर रहे हैं। पिछले साल सात अक्तूबर को हमास के आतंकियों ने इस्राइल पर हमला किया था। इस हमले के नौ महीने बाद भी इस्राइल-हमास के बीच संघर्ष जारी है।

इस्राइल हमाज के बीच पिछले एक साल से संघर्ष जारी है। इस बीच गाजा पट्टी के खान यूनिस में इस्राइल ने हमला किया, जिसमें 70 लोगों की मौत हो गई। इस हमले में 200 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई। हमास नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। सेना ने चेतावनी दी कि वे इस इलाके में जबरन कार्रवाई करेंगे। सेना की तरफ से दी गई चेतावनी में दक्षिण गाजा में अल मवासी मानवीय क्षेत्र के पूर्वी खान यूनिस को प्रभावित किया, जिसके कारण हजारों फलस्तीनियों को इस क्षेत्र से भागना पड़ा था।

गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में हमला
इस साल की शुरुआत में ही खान यूनिस में कई बार हमले किए गए। ताजा घटना स्वास्थ्य मंत्रालय के उस बयान के नौ दिन बाद की है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अल-मवासी में किए गए हमले में 92 लोगों की मौत हो गई। इस्राइल ने कहा कि वह हमास के कमांडर को निशाना बना रहे थे। इस्राइल ने हमास को पूरी तरह से नष्ट करने की कसम खाई थी। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई को लेकर लगातार दबाव बनाया जा रहा है।

नेतन्याहू अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। बाइडन लगातार इस्राइली राष्ट्रपति से युद्ध विराम को लेकर बात कर रहे हैं। पिछले साल सात अक्तूबर को हमास के आतंकियों ने इस्राइल पर हमला किया था। इस हमले के नौ महीने बाद भी इस्राइल-हमास के बीच संघर्ष जारी है। इस साल जून में नेतन्याहू ने कहा था कि युद्ध अपने तीव्र चरण पर है और खत्म होने वाला है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “आज सुबह से लेकर अबतक खान यूनिस इलाके में हमले हो रहे हैं। इस हमले में 70 लोग मारे गए, जबकि 200 से अधिक घायल हो गए।” इस्राइली सेना ने मृतकों की संख्या पर कोई टिप्पणी नहीं की। हालांकि, एक बयान में सेना ने बताया कि उनके फाइटर जेट और टैंक ने इस क्षेत्र में आतंकियों ठिकानों पर हमला कर उनका सफाया किया। बयान में बताया गया कि सेना ने खान यूनिस के 30 से अधिक आतंकी ठिकानों पर हमला किया। इस्राइली सेना ने हमास आतंकियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली हथियार भंडारण सुविधा, सुरंग शाफ्ट और संरचनाओं को भी निशाना बनाया।

एक साल से जारी है संघर्ष
बता दें कि पिछले साल सात अक्तूबर को हमास के आतंकियों ने धक्षिणी इस्राइल पर हमला किया था, जिसमें 1,197 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में ज्यादातर इस्राइली नागरिक ही थे। आतंकियों ने 251 लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले आए थे। इस्राइली सेना का कहना है कि 116 बंधक अभी भी गाजा में हैं, जबकि 44 की मौत हो चुकी है। इस हमले का जवाबी कार्रवाई करते हुए इस्राइली सेना ने गाजा पर हमले करते हुए क्षेत्र की बुनियादी ढांचों को नष्ट कर दिया। इस हमले में गाजा के 39,000 लोग मारे गए।

Related Articles

Back to top button