दिल्लीराज्य

दिल्लीवालों को मिलेगी जाम से मुक्ति: ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की कवायद, बनेंगे यू-टर्न

पूर्वी दिल्ली को मध्य दिल्ली से जोड़ने वाले विकास मार्ग के जाम की सर्जरी करने की कवायद ट्रैफिक पुलिस ने शुरू कर दी है। योजना करीब 2.5 किमी लंबे लक्ष्मी नगर से कड़कड़ी मोड के बीच के हिस्से के छह सिग्नल हटाने की है। इनकी जगह हर प्वाइंट पर यू-टर्न दिया जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने शुरुआती दौर का निरीक्षण भी कर लिया है। अधिकारियों का मानना है कि सिग्नल हटने से सड़क पर वाहनों की आवाजाही बेहतर होगी। इससे विकास मार्ग के दिन भर के जाम से छुटकारा मिलेगा।

इससे पहले सड़क सुरक्षा और सुधार के लिए काम करने वाली संस्था गुरु हनुमान सोसाइटी ऑफ भारत की तरफ सुचारु यातायात के लिए एलजी और ट्रैफिक पुलिस को एक प्रस्ताव भेजा गया। इसमें सड़क के सारे चौराहों व टी-पॉइंट्स पर ट्रैफिक सिग्नल व मुख्य मार्ग पर सैंट्रल वर्ज को स्थाई रूप से बंद कर लक्ष्मी नगर व कड़कड़ी मोड़ के बीच वाहनों को निर्बाध रूप से आवागमन करने के लिए यू-टर्न व्यवस्था लागू करने का सुझाव दिया गया है।

इस योजना से सैद्धांतिक तौर से सहमत होते हुए ट्रैफिक पुलिस ने पूरे कॉरीडोर का मुआयना किया है। अधिकारियों का कहना है कि अभी सभी हितधारकों से इस पर चर्चा की जा रही है। यू-टर्न के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं का आकलन किया जा रहा है। कई दौर की बैठकों में इस योजना को लागू करने पर सहमति बन रही है। एक बार फाइनल रिपोर्ट तैयार होने के बाद जल्द ही जमीनी स्तर पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

उठाए जाऐंगे यह कदम
-मार्ग पर स्थित चौराहों व टी-पॉइंट्स पर ट्रैफिक सिग्नल और सेंट्रल वर्ज को बंद कर लक्ष्मी नगर व कड़कड़ी मोड़ के बीच सीधे आवागमन कर रहे वाहनों को निर्बाध आवागमन करने की सुविधा उपलब्ध होगी।
-बंद किए गए सैण्ट्रल वर्ज से लगभग 150 मीटर पहले व 150 मीटर आगे कट-इन-मीडियन प्रकार यू-टर्न खोलना जहां से होकर विकास मार्ग पर भीतर की सड़कों से आकर वाहन आवागमन कर सकें।
-कट-इन-मीडियन प्रकार यू-टर्न से लगभग 100 मीटर पहले से यू-टर्न तक सैण्ट्रल वर्ज पर ऑफसेट सुविधा प्रदान करना जिससे कि यू-टर्न तक पहुंचते-पहुंचते वाहन बीच वाली लेन में आ जाएं और यू-टर्न ले रहे वाहनों से सुरक्षित दूरी पर रहें।
-सड़क सुरक्षा उपकरण रिफ्लैक्टर्स, ब्लिंकर्स, साइनेजिस, पेंट मार्किंग, गति नियंत्रक आदि लगाया जाएं।

अतिक्रमण भी है समस्या…
विकास मार्ग पर लक्ष्मी नगर से कड़कड़ी मोड़ तक मार्ग के दोनों तरफ भीषण अतिक्रमण के चपेट में है। सड़क के दोनों तरफ नारियल, फूल, फल, कपड़े और खाने की सैकड़ों दुकानें दिख जाएंगी। इनकी वजह से फुटपाथ तो बिल्कुल ही गायब हो चुका है और सड़क पर सुबह से लेकर देर रात तक जाम की स्थिति बनी रहती है। इस मार्ग पर रोजाना खरीदारी के लिए आने वाले हजारों लोगों के वाहनों की पार्किंग की सुविधा नहीं है। ऐसे में वाहन मुख्य मार्ग पर ही पार्क कर दिए जाते हैं इससे भी यातायात आवागमन प्रभावित होता है। जानकारों का कहना है कि अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस और नगर निगम की टीम कई बार कार्रवाई कर चुकी है, लेकिन अतिक्रमण कम होने के बजाय और फैलता जा रहा है।

Related Articles

Back to top button