दिल्लीराज्य

दिल्ली : पंजाबी बाग में अगस्त तक मिलेगी मल्टीलेवल कार पार्किंग

पंजाबी बाग में अगस्त और ग्रेटर कैलाश में अक्तूबर तक मल्टीलेवल ऑटोमेटेड कार पार्किंग शुरू हो जाएगी। दोनों जगहों पर कुल मिलाकर 600 से ज्यादा कारें खड़ी हो सकेंगी। इसके अलावा मादीपुर में 276 कारों के लिए एक मल्टीलेवल ऑटोमेटेड पार्किंग बनाने का काम जल्द शुरू होगा। शास्त्री पार्क, राजेंद्र नगर और रानी बाग इलाके में भी मल्टीलेवल ऑटोमेटेड कार पार्किंग बनाने के प्रस्ताव को निगम सदन से करीब चार महीने पहले मंजूरी दी गई है।

शास्त्री पार्क में बनने वाली मल्टीलेवल कार पार्किंग में 935 गाड़ियों के लिए जगह होगी, जबकि रानी बाग और राजेंद्र नगर में बनने वाली मल्टीलेवल कार पार्किंग में 700-700 कारें खड़ी हो सकेंगी। मार्च में निगम ने सदन में बहुमत के साथ इन तीनों कार पार्किंग के निर्माण का प्रस्ताव पास किया था, जिसके लिए अभी तक बजट का बंदोबस्त नहीं हुआ है। निगम अधिकारियों के मुताबिक इन तीनों मल्टीलेवल कार पार्किंग के निर्माण के लिए करीब 312 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। इतनी बड़ी राशि की मंजूरी के लिए निगम की स्टैंडिंग कमेटी की सहमति जरूरी है, जबकि निगम की स्टैंडिंग कमेटी आज तक बन ही नहीं पाई है।

पंजाबी बाग में 90 फीसदी कार्य पूरा
पंजाबी बाग श्मशान भूमि के पास पांच मंजिला कार पार्किंग का निर्माण कार्य करीब 90 फीसदी पूरा हो गया है। निगम के मुताबिक, इलेक्ट्रिकल वर्क और सड़क निर्माण का काम बाकी है। जल्द ही ये काम पूरा कर ट्रायल शुरू होगा। अगस्त के आखिर तक इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां 225 कारें खड़ी होंगी। इसी तरह से ग्रेटर कैलाश एम ब्लॉक मार्केट में मल्टीलेवल कार पार्किंग निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। इसे अक्तूबर में खोलने की तैयारी है। यहां 399 कारें खड़ी करने की जगह मिलेगी।

सेंसरप्रूफ बनी है पंजाबी बाग पार्किंग
निगम अधिकारी के मुताबिक पंजाबी बाग पार्किंग को सेंसरप्रूफ बनाया गया है। यदि कार के आसपास कोई व्यक्ति खड़ा होगा तो कार नीचे ही नहीं आएगी। इससे हादसे का खतरा नहीं रहेगा। हर प्लेटफार्म की दो टन तक का वजन उठाने की क्षमता है। प्रत्येक तल सीसीटीवी कैमरे से लैस है। जगह-जगह पर फायर किट लगाई गई है।

भारत दर्शन पार्क आने पर मिलेगा लाभ
पंजाबी बाग के स्थानीय लोगों के अलावा भारत दर्शन घूमने के लिए आने वाले लोगों को मल्टीलेवल कार पार्किंग का लाभ मिलेगा। यहां फास्टैग और यूपीआई से पार्किंग फीस चुकाने की सुविधा मिलेगी। पार्किंग में कार सुरक्षित रहेगी, क्योंकि समर्पित गार्ड अतिरिक्त सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाएंगे।

Related Articles

Back to top button