दिल्लीराज्य

दिल्ली: प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान, ग्रीन वार रूम लॉन्च

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्रीन वार रूम लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आठ सदस्यीय टीम इसकी निगरानी करेगी।

सरकार के प्रयास से लगातार प्रदूषण के स्तर में कमी आ रही है। साल 2016 में प्रदूषित दिनों की संख्या 243 थी। 2023 में यह घटकर 159 हो गई है। दिल्ली के वायु प्रदूषण में 34.6 फीसदी की कमी दर्ज हुई है। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए एक अक्टूबर को कनॉट प्लेस में हरित कलश यात्रा निकाली जाएगी। इस कलश यात्रा का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के हरित क्षेत्र का विकास करना है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 25 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की है। विंटर एक्शन प्लान के तहत विभागों ने अपना काम शुरू कर दिया है।

डॉ. नंदिता मोइत्रा करेंगी अध्यक्षता
मंत्री ने कहा कि ग्रीन वार रूम की अध्यक्षता वैज्ञानिक डॉ. नंदिता मोइत्रा करेंगी। यहां पर्यावरण विशेषज्ञ भी रहेंगे। टीम प्राथमिक प्रदूषकों के स्तर, प्रदूषण पर अंकुश के उपायों और ग्रीन दिल्ली एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की स्थिति की निगरानी करेगी।

88% का हुआ निपटान
एप पर आई अभी तक 80,473 शिकायतों में से 88 फीसदी का निपटारा किया जा चुका है। दिल्ली के लोगों से अपील है कि ग्रीन दिल्ली एप को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर लें। अगर आप आंख कान बनेंगे तो हम लोग आपस में मिलकर प्रदूषण को खत्म कर सकते हैं। मंत्री ने कहा कि प्रदूषण से निपटने के लिए कई एजेंसियां काम कर रही हैं। इनमें समन्वय के लिए ग्रीन वार रूम स्थापित किया है। यहां आने वाली शिकायतों को संबंधित 33 विभागों तक पहुंचाने व उसे मॉनिटर करने का काम करेंगे।

Related Articles

Back to top button