दिल्लीराज्य

दिल्ली: वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए तैयारी शुरू

सर्दी में होने वाले वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली सरकार शुक्रवार को कृत्रिम बारिश को लेकर आईआईटी कानपुर समेत संबंधित विभागों के साथ बैठक करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखेगी।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण को बेहतर बनाने और विंटर एक्शन प्लान के लिए एक्सपर्ट मीट का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को कम करने और वायु गुणवत्ता में सुधार को लेकर हॉट स्पॉट के लिए अलग-अलग कार्य योजना बनाई जाएगी। विशेषज्ञों ने भी राय दी है कि इन सभी हॉट स्पाटों पर अलग-अलग एक्शन प्लान बनाकर वहां के प्रदूषण को कम किया जाए। इससे दिल्ली में प्रदूषण को और कम किया जा सके।

राय ने कहा कि विभिन्न विभागों और संस्थाओं के अधिकारियों और प्रतिनिधियों के सुझावों पर का विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। इस मीट का मुख्य उद्देश्य यह है कि एक्सपर्ट द्वारा दिए गए सुझाव से विंटर एक्शन प्लान को और प्रभावी बनाया जा सके। 2016 में अच्छे, संतोषजनक व मध्यम श्रेणी के दिनों की संख्या 110 थी, जो 2023 में बढ़कर 206 हो गई है। इस एक्सपर्ट कांफ्रेंस में डीपीसीसी, पर्यावरण विभाग, आईएमडी, आईआईटी, सीड्स, क्लीन एयर एशिया, ग्रीनपीस, आईएआरआई, टेरी आदि ने हिस्सा लिया।

पांच को होगी समीक्षा बैठक
राय ने बताया कि विंटर एक्शन प्लान को लेकर पांच सितंबर को सभी संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर इस पर संयुक्त कार्य योजना तैयार की जाएगी। बैठक का मुख्य मकसद दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में संयुक्त कार्य योजना का निर्माण करना है। बैठक में अलग-अलग विभागों को विंटर एक्शन प्लान के तहत निर्धारित किए गए फोकस बिंदुओं के आधार पर विशिष्ट कार्य सौंपे जाएंगे। इसके अनुरूप दिल्ली सरकार इस वर्ष का विंटर एक्शन प्लान तैयार करेगी।

प्रदूषण से निपटने में आप सरकार विफल : भाजपा
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने मंत्री गोपाल राय के प्रदूषण की स्थिति पर किए गए दावे को झूठा व भ्रामक बताया है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण ने पिछले साल सभी रिकाॅर्ड तोड़ दिए। इस वर्ष भी गर्मियों में प्रदूषण का स्तर काफी ऊंचा रहा है। सरकार वायु प्रदूषण की स्थिति सुधारने में पूरी तरह विफल रही है। प्रदूषण के सबसे बड़े कारक पंजाब में पराली जलने पर आप नेता चुप्पी साधे रहते हैं। सरकार जवाब दे कि धूल मिट्टी के प्रदूषण को घटाने के लिए क्या कोई कार्ययोजना बनाई है।

प्रदूषण के मुद्दे पर भाजपा ने सरकार को घेरा
भाजपा सांसद रामवीर सिंह बिधूड़ी ने बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के कारण दिल्ली के लोगों की उम्र घट रही है। लोग औसत आयु से आठ साल कम जीवन जी रहे है। इसके लिए दिल्ली सरकार जिम्मेदार है। नवीनतम वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक के अनुसार यही हालात रहे तो दिल्ली में रहने वालों की औसत उम्र में 12 साल की कमी आ सकती है। बिधूड़ी ने कहा कि पिछले दस सालों में केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण पर काबू पाने की दिशा में कोई ठोस काम नहीं किया।

Related Articles

Back to top button