उत्तरप्रदेशराज्य

दुनिया में अपनी सुरक्षा और संस्कृति की छाप छोड़ेगा महाकुंभ -2025: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज में अगले वर्ष आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 की तैयारियां जोरों से चल रही है। इसी को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 12 साल बाद जनवरी 2025 में लगने वाला महाकुंभ में प्रयागराज वैश्विक मंच में अपनी सुरक्षा, स्वच्छता और संस्कृति की छाप छोड़ेगा। उन्होंने कहा कि ये वर्ष हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि जनवरी 2025 में 12 वर्ष बाद दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक मेला महाकुंभ का प्रयागराज में आयोजन होने जा रहा है।

सुरक्षा और संस्कृति की छाप छोड़ेगाः योगी
सीएम योगी ने कहा कि हमारा प्रयागराज वैश्विक मंच में अपनी सुव्यवस्था, सुरक्षा और संस्कृति की छाप छोड़ेगा। दुनिया से आने वाले सनातनधर्मियों का हमारे प्रयागराजवासियों को एक बार और अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा ‘‘ वर्ष 2013 के कुंभ में जो आया और यहां की अव्यवस्थाओं को देखने के बाद यही संकल्प लिया कि इस तरह की व्यवस्था में प्रयागराज दोबारा नहीं आऊंगा। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प में जब 2019 में कुंभ हुआ, तब सभी लोगों ने मिलकर अथक परिश्रम किया। परिणाम क्या रहा-2019 में कुंभ कैसे होता है, प्रयागराज ने बता दिया। बता दिया कि कुंभ स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का एक मॉडल होता है। प्रयागराज का सम्मान पूरी दुनिया में बढ़ा था।”

महाकुंभ में आएंगे 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु!
बता दें कि महाकुंभ-2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ में पर्यटकों की सुविधा के लिए करीब 4000 गाइड प्रशिक्षित होंगे। प्रशिक्षण के लिए उम्र सीमा 18 से 60 वर्ष और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता-12वीं पास होना आवश्यक है। प्रत्येक बैच 60 लोगों को होगा। गाइड की ट्रेनिंग पांच दिनों तक चलेगी, जबकि बोट मैन, टैक्सी ड्राइवर और स्टेकहोल्डर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रकार महाकुंभ के लिए प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार किये जायेगे। महाकुंभ 2025 में करीब 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर है। इसी के तहत पर्यटन विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से होटल इलावर्त से प्रारंभ हो गया है। मान्यवर कांशीराम पर्यटन संस्थान, लखनऊ द्वारा 5 दिवसीय गाइड और बोटमैन, टैक्सी ड्राइवरों और स्टेकहोल्डर्स के लिए 1 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button