अध्यात्म

नाग पंचमी के दिन शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं?

हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। ऐसे में साल 2024 में नाग पंचमी का पर्व शुक्रवार, 09 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस तिथि नाग देवता की पूजा का विधान तो है ही। साथ ही भगवान शिव की आराधना करना भी लाभदायक माना जाता है।

जल अर्पित करने से मिलेंगे ये लाभ
माना जाता है कि शिवलिंग पर जल अर्पित करने मात्र से महादेव प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसे में नाग पंचमी पर शिवलिंग का जलाभिषेक जरूर करना चाहिए। ध्यान रखें कि जल अर्पित करने के लिए हमेशा तांबे के लोटे का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे जीवन में आ रही है सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो सकती हैं।

शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें
नाग पंचमी के दिन शिव जी की पूजा के दौरान शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर अर्पित करना चाहिए। शिव जी को बेलपत्र अति प्रिय माना गया है। इससे व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है और सौभाग्य में वृद्धि होती है। बेलपत्र के साथ-साथ आप शिवलिंग पर धतूरा भी चढ़ा सकते हैं। इससे साधक की धन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

बनी रहेगी सुख-समृद्धि
अगर आप नाग पंचमी के विशेष अवसर पर शिवलिंग पर कच्चा दूध अर्पित करते हैं, तो इससे साधक के सभी प्रकार के भय दूर होते हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसके साथ ही आप शिव जी को शहद भी अर्पित कर सकते हैं। शहद अर्पित करने से व्यक्ति कठिन-से-कठिन कार्य में सफलता मिलने लगती है। ध्यान रहे कि शिवलिंग पर ये चीजें अर्पित करते समय ओम नमः शिवाय का जाप जरूर करते रहें।

Related Articles

Back to top button