अन्तर्राष्ट्रीय

नाटो शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा अमेरिका, यूक्रेन के लिए समर्थन जुटाने पर होगी चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इस हफ्ते नाटो शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इस हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में होने वाले नाटो शिखर सम्मेलन में अमेरिका और उसके सहयोगियों का जोरदार प्रदर्शन होने की संभावना है।

शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के लिए समर्थन और उनके सहयोग को गहरा करने के लिए यूरोपीय संघ और इंडो-पैसिफिक भागीदारों के साथ बैठक करने के अलावा, यूरोपीय देश के लिए सैन्य, राजनीतिक और वित्तीय समर्थन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण नई योजनाओं का एलान किया जाएगा।

स्वीडन को गठबंधन के सदस्य के रूप में करेंगे शामिल

नाटो शिखर सम्मेलन स्वीडन को गठबंधन के सदस्य के रूप में शामिल करने वाला पहला शिखर सम्मेलन होगा। स्वीडन आधिकारिक तौर पर मार्च में गठबंधन में शामिल हुआ था। ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ को भी चिह्नित करेगा, जो अब 32 देशों का एक मजबूत सैन्य गठबंधन है।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने शिखर सम्मेलन से पहले कहा था, ‘यह संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे सहयोगियों के लिए खतरों को रोकने के लिए यूरो-अटलांटिक सुरक्षा के लिए वास्तव में बेहतरीन रहा है।’

नाटो नेताओं का स्वागत करेंगे बाइडन

वाशिंगटन शिखर सम्मेलन में बाइडन नाटो नेताओं का स्वागत करेंगे और प्रथम महिला के साथ मेलन ऑडिटोरियम में 75 वीं वर्षगांठ के स्मरणोत्सव कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे, जो उत्तरी अटलांटिक संधि के मूल हस्ताक्षर का स्थल है जिसने नाटो की 4 अप्रैल में स्थापना की थी। यह तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की तरफ से आयोजित 1999 की 50वीं वर्षगांठ के स्मारक कार्यक्रम का स्थल भी है।

10 जुलाई को राष्ट्रपति बाइडन नाटो के 32 सहयोगियों की बैठक में गठबंधन के सबसे नए सदस्य के रूप में स्वीडन का स्वागत करेंगे। बाद में शाम को, वे व्हाइट हाउस में रात्रिभोज के लिए नाटो नेताओं की मेजबानी करेंगे। 11 जुलाई को, नाटो अपने सहयोग को गहरा करने के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) और नाटो के इंडो-पैसिफिक भागीदारों – ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड के साथ एक बैठक करेगा। अधिकारियों ने यह भी कहा कि चीन के खिलाफ कड़ी भाषा का इस्तेमाल किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button