जीवनशैली

नारियल के तेल में छिपे हैं अनगिनत फायदे

नारियल स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। नारियल तेल के इतने फायदे हैं जितना आप सोच भी नहीं सकते। वास्तव में यह समृद्ध और अत्यधिक पौष्टिक सुपरफूड, इस तेल का उपयोग बालों की देखभाल से लेकर त्वचा की देखभाल और संक्रमण के इलाज से लेकर पाचन में सुधार के लिए किया जा सकता है। नारियल का तेल न केवल भारत में महत्वपूर्ण रूप से प्रयोग किया जाता हैं बल्कि बल्कि यूरोपीय, कनाडाई, ऑस्ट्रेलियाई और अमेरिकियों के बीच भी इसे अच्छी खासी मात्रा में प्रयोग किया जाता है।

रोगाणुरोधी:
नारियल के तेल में मौजूद सैचुरेटेड फैट का 50% लॉरिक एसिड होता है। लॉरिक एसिड में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और प्रभावी रूप से बैक्टीरिया, वायरस और कवक को मारते हैं।

नारियल के तेल में मौजूद कैप्रिलिक और लॉरिक एसिड प्रकृति में कवकनाशी होते हैं। तो, नारियल का तेल कैंडिडा अल्बिकन्स को प्रभावी ढंग से नष्ट कर देता है।

गठिया का उपचार:
नारियल के तेल में मौजूद पॉलीफेनोल्स मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वे गठिया के रोगियों में सूजन और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

चिंता निवारक:
गर्म नारियल के तेल की मालिश से घुटनों और जोड़ों के दर्द में तुरंत राहत मिलती है। नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों में लगाने से मानसिक थकान दूर होती है और सिरदर्द से तुरंत राहत मिलती है।

अच्छी त्वचा और बाल:
नारियल का तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजर, क्लीनर और सनस्क्रीन है। इसका फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे लगभग सभी प्रकार की त्वचा के लिए चमत्कार होता है। इसके साथ ही यह एक्जिमा के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

नियमित रूप से नारियल के तेल से बालों की मालिश करने से रूसी मुक्त स्कैल्प सुनिश्चित होता है क्योंकि यह स्कैल्प को पोषण देता है। यह बालों को जूँ और उसके अंडों से मुक्त रखने में भी मदद करता है।

मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा:
लगभग 20 मिनट के लिए एक चम्मच नारियल के तेल को खाली पेट अपने मुंह में घुमाने से, जिसे ऑयल पुलिंग के रूप में जाना जाता है, हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

नारियल तेल खींचने की यह प्राचीन विधि प्रभावी रूप से पट्टिका और मसूड़े की सूजन को कम करती है और अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है।

तृप्ति में सुधार करता है:
नारियल के तेल में एमसीटी की उच्च मात्रा होती है। MCTs तृप्ति में सुधार करते हैं, इस प्रकार परिपूर्णता की भावना देते हैं। यह, बदले में, हमारे भोजन का सेवन कम कर देता है।

ध्यान दें कि मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) प्राकृतिक नारियल तेल में केवल 13% -14% की एकाग्रता में मौजूद हैं, इसलिए आपको नियमित नारियल तेल से ‘तेजी से पूर्ण महसूस करने’ का लाभ नहीं मिल सकता है।

इस लाभ का आनंद लेने के लिए आपको एक रिफाइंड तेल उत्पाद (नारियल के तेल या ताड़ के तेल से बना) खरीदने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें 100% एमसीटी एकाग्रता हो। इस सूची में उल्लिखित नारियल तेल के और भी कई फायदे हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस से निपटता है:
नारियल का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं और इस प्रकार ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार में मदद करते हैं। नारियल का तेल ऑस्टियोपोरोसिस में होने वाले हड्डियों के नुकसान को भी कम करता है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है:
नारियल के तेल के रोजाना सेवन से हमारे शरीर में एचडीएल (हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। एचडीएल के स्तर में यह वृद्धि विभिन्न प्रकार के हृदय संबंधी विकारों के जोखिम को कम करती है।

मिर्गी और अल्जाइमर रोग का उपचार:
नारियल के तेल में एमसीटी होता है। जब नारियल के तेल का सेवन किया जाता है, तो ये एमसीटी ऊर्जा के लिए हमारे शरीर द्वारा जल्दी से अवशोषित हो जाते हैं और कीटोन उत्पन्न होते हैं।

केटोन्स हमारे मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं और मिर्गी और अल्जाइमर रोग के इलाज में मदद करते हैं।

जख्म भरना:
नारियल का तेल शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। घावों पर कुंवारी नारियल के तेल का सामयिक अनुप्रयोग फाइब्रोब्लास्ट प्रसार और नव संवहनीकरण को बढ़ाकर घाव भरने को बढ़ावा देता है।

पेट की चर्बी कम करता है:
नारियल का तेल स्वस्थ है, हालांकि इसमें संतृप्त वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है क्योंकि इसमें मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) होते हैं जो लंबी-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (LCTs) की तुलना में छोटी फैटी एसिड श्रृंखलाएं होती हैं जो अधिकांश आहार वसा में मौजूद होती हैं। आहार में एमसीटी होने से शरीर का वजन कम होता है।

Related Articles

Back to top button