पंजाबराज्य

पंजाब : आसमान छूने लगे टमाटर के भाव

मानसून की दस्तक के साइड इफैक्ट्स लोगों की जेबें ढीली कर रहे हैं। हिमाचल में लगातार बारिश होने के कारण टमाटर के भाव आसमान छूने लगे हैं। इसके अलावा आलू और प्याज समेत अन्य सब्जियों के दाम भी काफी बढ़ गए हैं।

रिटेल में जो टमाटर 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, वह मकसूदां मंडी में 40 से 50 रुपए किलो में बिक रहा है। रिटेल में सब्जियां बेचने वाले इस समय चांदी कूट रहे हैं। मानसून की एंट्री के बाद बेशक लोगों को गर्मी से राहत मिली लेकिन सभी सब्जियों के दाम बढ़ने से रसोई का बजट डगमगा गया है।

एक महीने पहले टमाटर 30 से 35 रुपए किलो था। इसी के साथ-साथ प्याज, आलू, गोभी, शिमला मिर्च, बीन्स, हरी मिर्च, घीया, बंदगोभी, बैंगन, भिंडी, अरबी, करेले आदि सब्जियां महंगी बिक रही हैं। जब तक हिमाचल प्रदेश में बारिश रुक नहीं जाती, तब तक सब्जियों के दामों में कमी आने की कोई उम्मीद नहीं है।

दरअसल हिमाचल प्रदेश बड़ी मात्रा में टमाटर सप्लाई करता है लेकिन भरी बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं और कई जगहों पर लैंडस्लाइड देखने को मिला है जिस कारण सड़कें बंद हो जाने से टमाटर और हिमाचल से आने वाली सब्जियों की सप्लाई भी कम होने लगी है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब टमाटर की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। पिछले साल मानसून के दौरान टमाटर 350 से 400 रुपए किलो तक बिका था।

मकसूदां सब्जी मंडी में सब्जियों के थोक रेट

नासिक का प्याज : 33 से 34 रुपए प्रति किलो
टमाटर : 40 से 50 रुपए किलो
बीन्स : 60 रुपए किलो
भिंडी : 30 रुपए किलो
करेले : 32 से 33 रुपए किलो
बैंगन : 35 रुपए किलो
घीया : 55 से 60 रुपए किलो
बंदगोभी : 20 रुपए किलो
हरी मिर्च : 40 रुपए किलो।

Related Articles

Back to top button