पंजाबराज्य

पंजाब के वाहन चालकों के लिए आ गई बड़ी खबर!

शहर की सड़को पर ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करना महंगा पड़ेगा, क्योंकि नियमों की अनदेखी करने वालों का उसी समय चालान करना पुलिस के लिए बेहद आसान होने वाला है। मोहाली के चुनिंदा 20 प्वांइट्स पर 400 हाई डैफिनेशन सी.सी.टी.वी. कैमरों के लगाए जाने का काम अपने अंतिम पड़ाव पर है।

आने वाले नवंबर माह में इन कैमरों की मदद से पुलिस ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालाकों के चालान काटने का काम शुरू कर देगी। जिसके लिए पंजाब पुलिस हाऊसिंग कारपोरेशन (पी.पी.एच.सी.) ने लगभग सभी औपचारिकता पूरी कर ली हैं। मोहाली के लगभग सभी मुख्य सड़कों पर कैमरे लगा दिए गए हैं। कुछ जगहों पर गमाडा द्वारा सड़कों को चौड़ा करने का काम चल रहा है, वहां अभी कैमरे नहीं लग सके हैं। पी.पी.एच.सी. के अधिकारियों के मुताबिक जिन जगहों पर कैमरे लग गए हैं, उन जगहों पर चालान नवंबर माह से शुरू हो जाएंगे।

सोहाना थाने में बनाया गया है कमांड सैंटर
इन कैमरों का कमांड सैंटर मोहाली के सोहाना पुलिस थाने में बनाया गया है। यहीं से सभी कैमरे आप्रेट होंगे। यहां बड़ी बड़ी स्क्रीनें लगा दी गई हैं। जहां पूरे शहर का ट्रैफिक का हाल देखा जाएगा। चालान तो ये कैमरे करेंगे ही साथ ही अगर कोई शख्स अपराध करता है या कोई दुर्घटना घटित होती है, तो कमांड रूम का आप्रेटर तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना जारी करेगा। जिस से पुलिस चंद मिनटों इन जगहों पर पहुंच जाएगी।

हो जाएं सावधान
नवंबर में कैमरे शुरू हो जाएंगे और चालान करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान सीधा अनदेखी करने वाले के मोबाइल में मैसेज के जरिए पहुंच जाएगा।

Related Articles

Back to top button